May 28, 2024
  • होम
  • PM Modi: यूएई के पहले हिंदू मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, गर्भगृह में की गई गाय की पूजा

PM Modi: यूएई के पहले हिंदू मंदिर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, गर्भगृह में की गई गाय की पूजा

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : February 14, 2024, 9:06 pm IST

नई दिल्लीः यूएई के अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने मंदिर की दीवारों पर की गई नक्काशी को बारीकी से देखा। साथ ही पीएम मोदी ने बोचसनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था मंदिर में साधु-संतों के साथ पूजा अर्चना की।

जानें मंदिर की खासियत

बता दें कि मंदिर अबू धाबी में अल वाकबा नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है। हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से लगभग 30 मिनट की दूरी पर है। बता दें भारतीय दूतावास के आंकड़ों के अनुसार यूएई में तकरीबन 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का लगभग 30 फीसदी हिस्सा है।

भारत और यूएई के सहयोग से बन रहा मंदिर

मंदिर में नक्काशी के द्वारा प्रामाणिक प्राचीन कला और वास्तुकला को पुनर्जीवित किया गया है। मंदिर प्रबंधन के एक प्रवक्ता अशोक कोटेचा ने कहा कि मास्टर प्लान के डिजाइन को 2020 की शुरुआत में पूरा किया गया था। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक मंदिर का काम भारत और यूएई के नेतृत्व से आगे बढ़ रहा है।

साल 2015 से मंदिर बनाने की कवायद

बता दें कि यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 20,000 वर्ग मीटर जमीन दी थी। वहां की सरकार ने साल 2015 में उस वक्त ऐलान किया था, जब प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर वहां गए थे। वहीं संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन किया गया। मंदिर निर्माण में इको-फ्रेंडली तरीके पर खास जोर दिया गया था।

ये भी पढ़ेः

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन