April 22, 2024
  • होम
  • मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जानें क्यों अहम है ये बैठक?

मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जानें क्यों अहम है ये बैठक?

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : December 2, 2023, 7:47 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदीव के नए राष्‍ट्रपत‍ि मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने मुइज्जू को बधाई दी। भारत विरोधी कदमों को लेकर मोहम्मद मुइज्जू चर्चा में रहे हैं, ऐसे में यह मुलाकात अहम मानी जा रही है। मालदीव में व‍िदेशी सेना की उपस्‍थ‍ित‍ि को लेकर मोहम्मद मुइज्जू ने बयान द‍िया था। उन्‍होंने 77 भारतीय सैन्य कर्मियों को भारत से वापस बुलाने का अनुरोध किया था।

इन मुद्दों पर हुई बात

प्रधाीनमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू और मेरी आज एक सार्थक बैठक हुई। पीएम ने कहा कि हमने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-मालदीव मित्रता को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम अपने लोगों के लाभ के लिए सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। वहीं इस बैठक को लेकर व‍िदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अर‍िंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने दोनों मुल्कों के लोगों के बीच जुड़ाव, विकास सहयोग, आर्थिक संबंध, जलवायु परिवर्तन और खेल समेत दोनों देशों के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है।

‘चीन के साथ करीबी रिश्ता’

मालूम हो कि 25 नवंबर को मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता था। वह प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) गठबंधन के नेता हैं और इसको चीन के साथ करीबी रिश्तों के लिए जाना जाता है। बता दें कि मुइज्जू मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी सहयोगी हैं और यामीन ने 2013 से 2018 तक राष्ट्रपति पद पर रहते हुए चीन के साथ अच्छे संबंध बनाए थे।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो