June 26, 2024
  • होम
  • रामलला की प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अयोध्या से दिल्ली रवाना

रामलला की प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पीएम मोदी अयोध्या से दिल्ली रवाना

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : January 22, 2024, 5:57 pm IST

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. बता दें कि पीएम करीब साढ़े पांच घंटे तक अयोध्या में रहे. इस दौरान उन्होंने नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की. रामधुन की गूंज के बीच पीएम मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की. मंदिर गर्भगृह में पीएम मोदी के साथ आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे. वहीं, गर्भगृह के बाद हजारों की संख्या में देशभर से आए गणमान्य लोग मौजूद रहे.

35 मिनट का भाषण दिया

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने 35 मिनट का भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे दृढ़ विश्वास और अपार विश्वास है कि प्रभु राम के भक्त आज इस ऐतिहासिक क्षण में पूरी तरह से डूबे हुए हैं. देश और दुनिया के कोने-कोने में प्रभु राम के भक्त बहुत गहराई से जुड़े हुए हैं. मैं यह महसूस कर रहा हूं. यह क्षण दिव्य है, यह क्षण सबसे पवित्र है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वनवास के कालखंड के दौरान अयोध्यावासियों का प्रभु राम से अलगाव में केवल 14 वर्ष का था. लेकिन इस दौर में अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों को अलगाव सहा है. हमारी कई पीढ़ियों ने इस अलगाव को झेला है.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि ये सामान्य समय नहीं है. यह काल के चक्र पर सर्वकालिक स्याही से अंकित हो रही अमिट स्मृति रेखाएं हैं. उन्होंने कहा कि साथियों हम सब जानते हैं कि जहां राम का काम होता है, वहां पवनपुत्र हनुमान अवश्य ही विराजमान होते हैं. पीएम ने कहा कि मैं रामभक्त हनुमान को प्रणाम करता हूं. मैं माता जानकी, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न को प्रणाम करता हूं. पीएम ने कहा कि मैं सबको प्रणाम करता हूं.

यह भी पढ़ें-

‘मंदिर वहीं बना है, जहां संकल्प लिया था’, प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले सीएम योगी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन