June 26, 2024
  • होम
  • PM Modi: PM की डायरी में बापू के शब्द, देखें गांधी जी के कौन से कथन PM मोदी की प्रेरणा

PM Modi: PM की डायरी में बापू के शब्द, देखें गांधी जी के कौन से कथन PM मोदी की प्रेरणा

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : January 31, 2024, 8:47 am IST

नई दिल्लीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर PM नरेंद्र मोदी के एक सोशल मीडिया अकाउंट ने मंगलवार को उनकी डायरी के कुछ पन्ने शेयर किए। इनमें कहा गया है कि किस प्रकार मोदी वक्त-वक्त पर बापू के कथन दर्ज करते रहे हैं और इनके जरिये वे प्रेरणा लेते रहे हैं। मोदी आर्काइव्ज नामक अकाउंट पर उनकी डायरी की तीन पृष्ठ साझा किए गए। बताया गया कि यह नरेंद्र मोदी की निजी डायरी से लिए गए हैं। यह कहते हैं कि उन्होंने न केवल महात्मा गांधी को विस्तृत रूप से पढ़ा है, बल्कि उनके कथनों को अपनी निजी डायरी में रिकॉर्ड भी करते रहे हैं। यह कथन PM के लिए प्रेरणादायक मूल्य रखते हैं। डायरी में लिखीं ये बातें आगे चलकर बातचीत में भी उनका मार्गदर्शन करती रही हैं।

उनका बलिदान लोगों के लिए कार्य करने की प्रेरणा

पीएम मोदी ने कहा, मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हमारे देश के लिए अपनी जान देने वाले सभी लोगों को मेरी श्रद्धांजलि। उनका बलिदान उन्हें लोगों की सेवा करने और देश के लिए उनके दृष्टिकोण को साकार करने के लिए प्रेरित करता है।

कथन जो हैं प्रेरणा

मेरे पास और कोई हथियार नहीं है, मैं सिर्फ प्यार से ही किसी पर भी अधिकार जमा सकता हूं।

अहिंसा के प्रति मेरी इच्छा बहुत सक्रिय शक्ति है। यहां कायरता और कमजोरी के लिए कोई जगह नहीं है. एक हिंसक इंसान के किसी दिन अहिंसक बन जाने की तो आशा की जा सकती है, लेकिन एक कायर के लिए ऐसी आशा नहीं कर सकते।

मैं केवल सत्य के प्रति समर्पित हूं, किसी चीज के प्रति नहीं।

संसार में मनुष्य की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, लेकिन लालच के लिए नहीं।

यदि खून बहे, तो हमारा अपना बहे। बिना किसी को मारे मरने का साहस विकसित करें।

यह भी पढ़ें- http://Delhi: 21000 लोगों को भाजपा कराएगी रामलला के दर्शन, अगले हफ्ते 5 स्पेशल ट्रेनों से तीर्थाटन का फैसला

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन