April 18, 2024
  • होम
  • Gaganyaan: पीएम मोदी ने गगनयान मिशन पर जाने वाले चारों एस्ट्रोनॉट्स के नाम का किया ऐलान

Gaganyaan: पीएम मोदी ने गगनयान मिशन पर जाने वाले चारों एस्ट्रोनॉट्स के नाम का किया ऐलान

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : February 27, 2024, 4:03 pm IST

तिरुवनंतपुरम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केरल दौरे पर हैं. इस बीच वे तिरुवनंतपुरम में स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर पहुंचे, जहां पीएम ने लगभग 1800 करोड़ रुपए के तीन स्पेस इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. इसके साथ ही देश के पहले मैन्ड स्पेस मिशन ‘गगनयान’ का रिव्यू भी किया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के चीफ एस सोमनाथ भी मौजूद रहे.

चारों एस्ट्रोनॉट्स से मुलाकात

विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन पर भेजे जाने चारों एस्ट्रोनॉट्स के नामों का ऐलान किया है. इसके साथ ही उन्हें एस्ट्रोनॉट विंग्स भी दिए. बता दें कि जिन एस्ट्रोनॉट को गगनयान मिशन पर भेजा जा रहा है, उनमें ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला शामिल हैं. इन चारों लोगों की ट्रेनिंग रूस में हुई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ देर पहले ही देश के लोगों का 4 गगनयात्रियों से परिचय हुआ है. ये सिर्फ 4 नाम या 4 इंसान भर नहीं हैं, ये चार वो शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाले हैं. 4 दशक के बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जा रहा है, लेकिन अबकी बार वक्त भी हमारा है, काउंट-डाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा ही है.

यह भी पढ़ें-

Space Mission : चंद्रयान-3 सिर्फ एक शुरुआत, केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान 2040 तक इंसान होगा चांद पर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो