April 23, 2024
  • होम
  • One Time Settlement Scheme: CM केजरीवाल आज करेंगे ऑल पार्टी मीटिंग, राजधानी में बढ़े हुए पानी के बिल पर होगी चर्चा

One Time Settlement Scheme: CM केजरीवाल आज करेंगे ऑल पार्टी मीटिंग, राजधानी में बढ़े हुए पानी के बिल पर होगी चर्चा

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : February 22, 2024, 9:52 am IST

नई दिल्लीः मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय नेता अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार यानी की आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। शाम 4 बजे सीएम आवास पर होने वाली इस बैठक में राजधानी दिल्ली में बढ़ते पानी के बिल के मुद्दे पर चर्चा होगी. दिल्ली सरकार बढ़ते पानी के बिल के निपटान के लिए One Time Settlement Scheme शुरू करना चाहती है।

ये है योजना

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पहले ही 14 जून, 2023 को राष्ट्रीय राजधानी में उपभोक्ताओं के बकाया पानी के बिलों के लिए ‘एकमुश्त निपटान योजना’ की घोषणा की थी। दिल्ली में लगभग 27.6 लाख उपभोक्ताओं में से 11.7 लाख उपभोक्ताओं ने सीएम कार्यालय ने कहा, कुल बकाया 5,737 करोड़ रुपये है।

सीएमओ ने घोषणा की थी की 1 अगस्त से लागू होने वाली नई योजना के तहत, सरकार 7 लाख उपभोक्ताओं के बकाया पानी के बिलों को पूरी तरह से माफ कर देगी। इस कार्य का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जिन्हें अपने पानी के बिल का भुगतान करने में कठिनाई होती है।

बता दें सीएम केजरीवाल ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ”हम दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान कर रहे हैं. दिल्लीवासी महीनों से इसका इंतजार कर रहे थे. यह ध्यान देने योग्य है कि महामारी के दौरान, कई घरों के लिए मीटर रीडिंग संभव नहीं थी। ऐसे कुछ मामले भी थे जिन्हें उस समय पानी के मीटर को नोट करना था।”

27.6 लाख घरेलू जल मीटर

उन्होंने कहा कि शहर में 27.6 लाख आवासीय जल मीटर हैं। इस राशि में से 11.7 लाख रुपये के पानी के बिल का भुगतान नहीं किया गया है। गलत आंकड़ों के कारण या किसी कारण से, इन 11.7 हजार घरों के निवासियों ने अपने बिलों का भुगतान करने से इनकार कर दिया। इन बिलों की कुल राशि 5,737 करोड़ रुपये है. अगर हम इन सभी बिलों को ठीक करने और इसका कारण जानने की कोशिश करें तो इसमें बहुत लंबा समय लगेगा। इसीलिए हमने ऐसे परिवारों के लिए एकमुश्त निपटान योजना लेकर आए हैं।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो