April 22, 2024
  • होम
  • Nokia: अब नोकिया निकालेगा लोगों को अपनी कंपनी से बाहर

Nokia: अब नोकिया निकालेगा लोगों को अपनी कंपनी से बाहर

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : October 19, 2023, 11:18 pm IST

  नई दिल्लीः फिनलैंड के टेलीकम्युनिकेशन यंत्र बनाने वाली कंपनी , नोकिया अब 14 हजार लोगों को नौकरी से निकाल सकता है। बता दें कि अमेरिका जैसे बाजारों में 5जी उपकरणों की धीमी बिक्री के कारण तीसरी तिमाही में नोकिया कि कुल बिक्री 20% तक कम हो गई है। इस गिरावट के बाद कंपनी अपनी लागत में कटौती के लिए 14000 लोगों को नौकरी से निकालने की योजना बना रही है।

सुत्रो का मुताबिक कर्मचारियों की संख्या में कमी कर नोकिया कंपनी अपनी लागत में 2026 तक 800 मिलियन यूरो से 1.2 बिलियन यूरो तक की कटौती करना चाहता है। कंपनी 2026 तक अपनी ऑपरेटिंग मार्जिन कम से कम 14% ही रखना चाहता है।

नोकिया मौजूद 86000 कर्मचारी

नोकिया कंपनी का उदेश्य है की वे अपने कर्मचारियों की संख्या 72,000-77,000 तक रखे। पर फिलहाल नोकिया के पास आज 86,000 कर्मचारी हैं।

इन दिनों में नोकिया ने उम्मीद से कम कमाई की है। बता दें कि तीसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग मुनाफा तकरीब़न 467 मिलियन डॉलर था। और प्रति शेयर समायोजित आय 5 प्रतिशत पहुंच गई।

नोकिया के सीईओ ने बोला

पेक्का लुंडमार्क जो कि नोकिया के सीईओ हैं उनका कहना हैं कि “बहुत मुशकिल होता है व्यावसायिक निर्णय लेना, जो हमारे लोगों को प्रभावित करते हैं। नोकिया में हमारे बेहद मेहनती कर्मचारी हैं तथा हम इस प्रक्रिया से प्रभावित होने वाले अपने सभी लोगों का समर्थन भी करेंगे।”

कंपनी ने कहा कि भारत जैसे बाजारों में 5जी तैनाती की गति में मंदी के कारण तीसरी तिमाही में मोबाइल नेटवर्क की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में 19% गिर गई हैं। लुंडमार्क ने कहा, “हम अपने बाजारों के मध्य से दीर्घकालिक आकर्षण में विश्वास करना जारी रखते हैं।”

कंपनी ने खराब परिणाम की सूचना दी तभी उसी दिन नोकिया ने छंटनी की घोषणा कर दी। रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया है कि तीसरी तिमाही में बिक्री एक साल पहले की तुलना में 15% गिर गई ।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो