July 18, 2024
  • होम
  • पेट्रोल-डीजल: कच्चे तेल की आसमान छूती कीमतों के बीच जारी हुए पेट्रोल डीजल के नए दाम

पेट्रोल-डीजल: कच्चे तेल की आसमान छूती कीमतों के बीच जारी हुए पेट्रोल डीजल के नए दाम

  • WRITTEN BY: Girish Chandra
  • LAST UPDATED : June 10, 2022, 8:35 am IST

नई दिल्ली: ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने आज 10 जून के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए है. अगर आप भी आज अपनी गाड़ी की टंकी फूल करवाने जा रहे है, तो उससे पहले पेट्रोल के ताजा रेट जरूर चेक कर लें। हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद ईंधन के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली थी। अन्तराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी बनी हुई है, लेकिन इसके बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए है।

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी

अन्तराष्ट्रीय बाजार में WTI Crude का भाव 0.57 फीसदी की तेजी के साथ नजर आ रहा है. वहीं, ब्रेंट क्रूड 0.55 फीसदी की तेजी के साथ दिखाई दे रहा है.

महानगरों में 1 लीटर पेट्रोल के भाव
दिल्ली – 96.72 रुपये प्रति लीटर

मुंबई – 111.35 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई – 102.63 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता – 106.03 रुपये प्रति लीटर

21 मई को घटाई गई थी एक्साइज ड्यूटी

केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम की थी. जिसके बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये और डीजल के दाम में 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो गई थी। इसके बाद से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए है।

ऐसे चेक करें अपने शहर का रेट

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से तेल के भाव में इज़ाफ़ा हुआ था. पेट्रोल-डीजल के दाम हर रोज सुबह 6 बजे लागू कर दिए जाते है. यदि आप अपने शहर का ताजा भाव जानना चाहते है तो आपको इसके लिए इंडियन ऑयल के मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेजना। इसमें आपको लिखना है- ‘RSP-पेट्रोल पंप का कोड’. यदि आपको पेट्रोल पंप का नहीं पता है तो आप इसे इंडियन ऑयल के इस पेज से ढूंढ सकते है.

यह भी पढ़े;

दिल्ली मेट्रो: ब्लू लाइन सेवाएं प्रभावित, द्वारका सेक्टर 21 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली के बीच सर्विस में देरी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन