May 21, 2024
  • होम
  • देश में जल्द ही होने वाली हैं मॉक ड्रिल्स, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव करेंगे कोविड-19 तैयारियों की समीक्षा

देश में जल्द ही होने वाली हैं मॉक ड्रिल्स, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव करेंगे कोविड-19 तैयारियों की समीक्षा

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : March 27, 2023, 12:44 pm IST

नई दिल्ली। सोमवार शाम को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और कुछ बड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा एक बैठक होने वाली है। इस मीटिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। बता दें कि, यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में कोरोना ने अब फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है।

10-11 अप्रैल को होगी मॉक ड्रिल

बताया जा रहा है कि कोरोना के प्रकोप को मद्देनजर रखते हुए देश भर में मॉक ड्रिल करने की प्लानिंग चल रही है, जिसमें सभी जिलों के स्वास्थ्य केंद्रों की भागीदारी की पूरी उम्मीद है। बताया जा रहा है कि ये ड्रिल 10 से 11 के बीच कराई जा सकती है। इसकी पुख्ता जानकारी आज के बैठक के बाद बता चलेगी।

कोरोना के साथ-साथ H3N2 का खतरा

मौसम में बदलाव के साथ ही H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के साथ-साथ Corona के मामले भी बढ़ रहे हैं। इस डबल अटैक से सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। लोगों ने दोबारा मास्क का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। H3N2 वायरस से देश भर में कम से कम 9 लोगोंकी मौत हो चुकी है। इस वायरस का सबसे पहला मामला कर्नाटक के हासन जिले से आया था जब इसके कारण एक 82 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी।

डरना नहीं है, बस सतर्क रहें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केन्द्रशासित प्रदेशों और राज्यों से कहा कि कोरोना और इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते स्तर को ध्यान में रखते हुए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अतिआवश्यक है। मंत्रालय ने राज्यों से अस्पतालों की तैयारियों का मुआयना कराने का अनुरोध किया है, साथ ही दवाओं और ऑक्सीजन टैंक की उपलब्धता पर भी ध्यान देने को कहा है।

ये भी पढ़ें-

उमेश पाल हत्याकांड नहीं, इस मामले में अतीक को लाया गया साबरमती से प्रयागराज

अतीक को प्रयागराज लाने के क्या हैं सुरक्षा इंतज़ाम? 28 मार्च को होगी पेशी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन