April 24, 2024
  • होम
  • Mahua Moitra Row: महुआ के समर्थन में अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी, रखी ये मांग

Mahua Moitra Row: महुआ के समर्थन में अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी, रखी ये मांग

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : December 2, 2023, 1:42 pm IST

नई दिल्ली। पैसे लेकर प्रश्न पूछने के मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश करने वाली लोकसभा आचार समिति की रिपोर्ट सोमवार (4 दिसंबर) को संसद के निचले सदन में पेश की जाएगी। इससे पहले कांग्रेस के सांसद ने कमेटी की कार्यवाही की समीक्षा की मांग की है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले की बहरामपुर लोकसभा सीट से सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को इस संबंध में पत्र लिखा है।

अधीर रंजन ने कहा कि सदन से निष्कासन की कार्रवाई बड़ी सजा है। उन्होंने कहा कि महुआ के खिलाफ एक्शन लेने के मामले में क्या स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर का पालन हुआ है। उन्होंने पूछा कि क्या रुपये लेने के बारे में मनी ट्रेल को स्थापित किया जा सका है?

क्या कार्रवाई होगी?

लोकसभा सचिवालय की तरफ से प्रसारित एजेंडा पेपर के अनुसार आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर समिति की रिपोर्ट सदन के सामने रखेंगे। समिति ने 9 नवंबर को छह-चार के बहुमत से पैसे लेकर प्रश्न पूछने के मामले में महुआ को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए कमेटी की रिपोर्ट को स्वीकार किया था। अगर इस रिपोर्ट को लागू किया गया तो महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता खत्म हो सकती है।

विपक्ष के सांसद भी महुआ के खिलाफ

बता दें कि महुआ के खिलाफ कार्रवाई को लेकर विपक्ष के सांसदों ने भी समर्थन किया था। विपक्षी दलों के चार संसद सदस्यों ने असहमति में वोट दिया, लेकिन कांग्रेस सांसद परणीत कौर ने मोइत्रा की सदस्यता रद करने के पक्ष में मतदान किया था। बता दें कि परणीत कांग्रेस से निलंबित हैं।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन