April 22, 2024
  • होम
  • माँ काली के पोस्टर विवाद में आगे आया भारतीय उच्चायोग, कही ये बात

माँ काली के पोस्टर विवाद में आगे आया भारतीय उच्चायोग, कही ये बात

मुंबई, डायरेक्टर लीना मण‍िमेकलई की बनाई डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को लेकर इस समय देश में विवाद छिड़ा हुआ है. इस पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते और एक हाथ में LGBTQ+ कम्युनिटी का झंडा पकड़े दिखाया गया है. पोस्टर के सामने आने के बाद से इस पर विवाद शुरू हो गया है. पोस्टर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स डायरेक्टर लीना पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इल्जाम लगा रहे हैं. इस फिल्म के पोस्टर को कनाडा में आयोजित किए गए एक प्रोजेक्ट ‘अंडर द टेंट’ के तहत प्रदर्शित किया गया है, जिसके बाद से इस पोस्टर को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है, जो अब थमने का नाम ही नहीं ले रहा है.

इतने बवाल के बाद अब कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने भी इस मामले पर बयान दिया है, इस बयान में कहा गया है कि हमें कनाडा के हिंदू नेताओं की तरफ से कई शिकायतें मिली हैं और इन शिकायतों में कहा जा रहा है कि कनाडा में अंडर द टेंट प्रोजेक्ट के तहत एक पोस्टर प्रदर्शित किया गया है. इसमें हिंदू देवी-देवताओं की बेअदबी की गई है. हमने कई हिंदू समूहों को भी जानकारी दी है कि कनाडा में मौजूद अधिकारियों को इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा गया है. हम कनाडा के अधिकारियों से अपील करते हैं कि सभी आपत्तिजनक मटेरियल को जल्द से जल्द हटा लिया जाए.

क्या है काली के पोस्टर का मामला?

काली के पोस्टर की बात करें तो इसमें एक महिला को मां काली के भेष में दिखाया जा रहा है, जिसमें उनके चार हाथ हैं. इनमें से एक हाथ में वह सिगरेट और LGBTQ+ कम्युनिटी का झंडा लेकर खड़ी है. लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली का पोस्टर को कनाडा के Aga Khan Museum में होने वाले फिल्म फेस्टिवल Rhythms of Canada में लॉन्च किया था, अब इस पोस्टर पर जमकर विवाद हो रहा है.

इस पोस्टर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है, यूजर्स का कहना है कि इस तरह का पोस्टर मां काली का अपमान है. कई यूजर्स ने लीना मणिमेकलई पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप भी लगाया है तो वहीं, कई यूजर्स ने लीना को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं.

 

कन्हैया लाल हत्याकांड: बीजेपी नेता को मिली जान से मारने की धमकी,पुलिस ने दी सुरक्षा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो