LIFESTYLE: 11 दिसंबर से उत्तर भारत समेत देश के कई जगहों पर पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

नई दिल्लीः साल 2023 की दिसंबर माह की शुरूआत(LIFESTYLE) हो चुकी है और अब धीरे धीरे पारा गिरना शुरू हो रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 11 दिसंबर से पश्चमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी की शुरूआत हो सकती है। बता दें कि 11 दिसंबर तक पारा 7 डिग्री तक जा सकता है। दिल्ली एनसीआर में भले ही दिन में सूरज गर्माहट दे रहा है कि लेकिन उत्तर भारत, हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में तेज ठंड शुरू हो गई है।

बच्चे और बुजुर्गों का रखे खास ख्याल

ऐसे में टेंपरेचर गिरने से सेहत पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं और इस मौसम में ज्यादातर बच्चों और बूढ़ों के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखा जाना चाहिए।

बरतें सावधानियां

इम्यूनिटी को मजबूत बनाये रखें क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी ही बीमारियों(LIFESTYLE) की वजह बनती है। शीतलहर के दौरान अपने कानों और हाथों को अच्छी तरह ढ़क कर ही बाहर निकलें। सर्दी का प्रकोप दूर करने के लिए आयुर्वेदिक फूड को डाइट में शामिल करें जैसे कि तुलसी, अदरक, काली मिर्च से बनी चाय से ठंड दूर भागती है। बच्चों और बूढ़ों को खासतौर पर गर्म कपड़े पहनाकर रखें।

ठंड की बढ़ती परेशानियों

ठंड में सर्दी खांसी जुकाम के साथ साथ कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। कड़ाके की ठंड के दौरान मौसमी बीमरियों के साथ साथ फ्लू दिल संबंधी परेशानियां, गठिया, सांस संबंधी बीमारियां, जोड़ों का दर्द, निमोनिया और लो बीपी की ज्यादा शिकायत देखी जाती है।

 

यह भी पढ़े: Abhiram Daggubati Wedding: राणा दग्गुबाती के भाई ने की डेस्टिनेशन वेडिंग, सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीर

Latest news

spot_img