April 24, 2024
  • होम
  • Khalistani Protest in London: लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले में पाकिस्तान का हाथ, ISI ने रची थी साजिश

Khalistani Protest in London: लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले में पाकिस्तान का हाथ, ISI ने रची थी साजिश

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : April 19, 2023, 10:17 am IST

नई दिल्ली। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर बीते 19 मार्च को खालिस्तान समर्थकों ने प्रदर्शन किया था। इस दौरान उच्चायोग के बिल्डिंग पर लगे भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को खींच लिया गया था। वहीं, अब इस मामले में पाकिस्तान की साजिश का खुलासा हुआ है। भारतीय जांच एजेंसियों को इस प्रदर्शन के पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) का हाथ होने के इनपुट मिले हैं। जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी है।

जांच के लिए लंदन भेजी जाएगी टीम

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले को लेकर पिछले हफ्ते ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी। मीटिंग के बाद एनआईए ने दिल्ली पुलिस से जांच अपने हाथ में ले ली। बताया जा रहा है कि उच्चायोग के बाहर हुए प्रदर्शन की जांच के लिए एनआईए की एक टीम लंदन भेजी जाएगी।

खालिस्तानी नेताओं के ISI से हैं संबंध

जानकारी के मुताबिक भारतीय जांच एजेंसियों को इनपुट मिला है कि ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में बैठे खालिस्तानी नेताओं के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से कनेक्शन हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन जाने वाली एनआईए की टीम भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल खालिस्तानी नेताओं के पाकिस्तान में बैठे उनके आकाओं के साथ संबंधों की जांच करेगी।

19 मार्च को लंदन में हुआ था प्रदर्शन

गौरतलब है कि, अमृतपाल और उसके समर्थकों के खिलाफ पंजाब पुलिस की कार्रवाई को लेकर बीते 19 मार्च को लंदन में स्थित खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया था। इस दौरान खालिस्तान चरमपंथियों ने भारतीय उच्चायोग की इमारत पर लगे तिरंगे झंडे को नीचे खींच लिया और उच्चायोग में तोड़ फोड़ भी की थी। भारत की ओर से इस घटना को लेकर कड़ी नाराजगी जताई गई थी और दिल्ली में स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारियों को तलब किया गया था। भारत ने ब्रिटेन से उच्चायोग की सुरक्षा सुनिश्चित करने और प्रदर्शन में शामिल दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी।

यह भी पढ़ें-

कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा के करीबी सहयोगी ने JDS जॉइन की, बीजेपी से नहीं मिला था टिकट

Karnataka Elections: राहुल गांधी बोले- PM मोदी ने अडानी को हजारों करोड़ दिए, हम कर्नाटक के लोगों की मदद करेंगे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन