April 13, 2024
  • होम
  • Karam River Dam: CM शिवराज ने धार में रिस रहे बांध को लेकर की बैठक, कहा- हालात पर है नजर

Karam River Dam: CM शिवराज ने धार में रिस रहे बांध को लेकर की बैठक, कहा- हालात पर है नजर

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : August 13, 2022, 1:45 pm IST

संबंधित खबरें

Karam River Dam:

भोपाल। मध्य प्रदेश के धार जिलें में कारम नदी पर बने बांध में दरार आ गई है। लगातार रिस रहे बांध से आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। इसी बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राजधानी भोपाल में बांध की समस्या को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की है। बताया जा रहा है कि बैठक में उन्होंने अधिकारियों को राहत-बचाव के कार्यों में जोर देने की बात कही है।

हालात पर मेरी नजर

सीएम शिवराज ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि निर्माणाधीन कारम बांध में लीकेज के कारण जो परिस्थितियां पैदा हुई है उस पर कल से ही मेरी नजर है। हमारे जल संसाधन मंत्री और स्थानीय मंत्री कल से ही बांध स्थल पर मौजूद हैं।

डैम में आई दरार

बता दें कि कारम नदी पर बने डैम में दरार आ गई है। जिसकी वजह से आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार रात दहशत फैल गई। जिसके बाद प्रशासन ने बाढ़ की आशंका और किसी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिए आसपास के कई गांव को खाली करा लिया है। बाढ़ से निपटने के लिए सेना भी बुला ली गई है।

सेना को बुलाया गया

बता दें कि कल रात में ही प्रशासन ने मुस्तैदी से दिखाते हुए मुनादी कर लोगों को सूचित किया। डैम को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए सेना को बुला लिया गया। बताया जा रहा है कि सेना वहां पहुंच चुकी और मोर्चा संभाल लिया हैं। इसके साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी बांध के आस-पास तैनात की गई हैं।

खाली कराया गया गांव

बाढ़ की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने बीती रात को बांध के आसपास के गांव का खाली कर लिया। खाली कराए गए गांव में नयापुरा, काकरिया. मोहदा, मेल, खेड़ी, बड़वी जल कोटा आदि शामिल है।

डैम बचाने की कोशिश

बताया जा रहा है कि कारम नदी के बांध में आए लीकेज की वजह से किसी भी प्रकार की अनहोनी और बड़ी घटना को रोकने के लिए प्रशासन विभिन्न स्थानों से डैम का पानी निकाल रहा है। जिससे डैम को टूटने से रोका जा सके। डैम अचानक से ना टूट जाए या उसको धंसने से रोकने के लिए विशेषज्ञों की टीम मरम्मत का काम भी कर रही है।

रेस्क्यू के लिए तैयार

बांध को बचाने के लिए धार में डेरा जमाए मध्य प्रदेश प्रशासन के अधिकारियों ने बताया है कि किसी भी अनहोनी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने और व्यवस्था को संभालने के लिए एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। उनके साथ पुलिस प्रशासन और राजस्व प्रशासन की भी कई टीमें मौके पर मौजूद हैं।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो