May 23, 2024
  • होम
  • Japan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा जापान, बौद्ध मंदिर ढहा, पानी की पाइप टूटे

Japan Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा जापान, बौद्ध मंदिर ढहा, पानी की पाइप टूटे

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : April 18, 2024, 5:26 pm IST

नई दिल्ली: जापान के दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में बुधवार की देर रात भूकंप (Japan Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है. देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि भूकंप के झटकों की वजह से एहिमे प्रांत में 6, कोच्चि में 2 और क्यूशू द्वीप में 2 लोग घायल हुए हैं.

भूकंप से कितना नुकसान हुआ?

जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप की वजह से कोच्चि प्रांत के सुकुमो शहर में कई जगहों पर पानी के पाइप टूट गए हैं. वहीं, एहिमे प्रांत के एनान शहर में एक बौद्ध मंदिर के पत्थर ढह गए. वहीं कई स्थानों पर छतों के गिरने की भी सूचना है. परमाणु विनियमन प्राधिकरण ने बताया है कि शिकोकू और क्यूशू में तीन परमाणु संयंत्रों के चारों रिएक्टर ठीक तरीके से काम कर रहे हैं, उनमें खराबी की कोई सूचना नहीं है.

(जापान में भूकंप)
(जापान में भूकंप)

2011 में मारे गए थे 20 हजार लोग

बता दें कि जापान दुनिया के उन देशों में शामिल है, जो भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित रहते हैं. मार्च 2011 में जापान में 9 की तीव्रता से भूकंप आया था. जिसके बाद आई सुनामी ने देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों को पूरी तरह से तबाह कर दिया था. इस तबाही में 20,000 से ज्यादा जापानी लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें-

Ajab Gajab Rocks: प्यार का प्रतीक मानी जाती हैं जापान की ये ‘विवाहित चट्टानें’

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन