Jammu & Kashmir: बीएसएफ IG डीके बूरा बोले- पाकिस्तान ने किया हमास जैसा हमला तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

श्रीनगर: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के आईजी डीके बूरा ने मंगलवार को जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान ने हमास की तरह हमला किया तो भारत इसका मुंहतोड़ जवाब देगा. बूरा ने कहा कि नापाक इरादे रखने वाले लोग कभी भी भारत की मिट्टी में कदम नहीं रख पाएंगे. इसके साथ ही बीएसएफ आईजी ने दावा किया कि पिछले साल में जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक भी घुसपैठ की घटना नहीं हुई है. दो-तीन बार घुसपैठ की कोशिशें जरूर हुई थीं, लेकिन हमने उसे नाकाम कर दिया था.

सीजफायर उल्लंघन पर क्या कहा?

वहीं, पाकिस्तान की ओर से लगातार किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन पर डीके बूरा ने कहा कि हालिया दिनों में ऐसी तीन घटनाएं हुई हैं. तीनों ही बार बीएसएफ ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान को बहुत नुकसान पहुंचा है. डीके बूरा ने आगे बताया कि पाकिस्तान सीजफायर उल्लंघन भारत में आतंकियों को भेजने के लिए नहीं बल्कि किसी और कारणों से कर रहा है. हालांकि बीएसएफ आईजी ने सार्वजनिक रूप से कारण का खुलासा करने से इंकार कर दिया.

दो महीने में 3 बार तोड़ा सीजफायर

बता दें कि पिछले दो महीने में पाकिस्तान ने तीन बार सीजफायर का उल्लंघन किया है. सबसे पहले 17 अक्टूबर को पाकिस्तानी रेंजर्स ने फायरिंग की थी, जिसमें बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए थे. इसके बाद 26 अक्टूबर को पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के अरनिया और सुचेतगढ़ सेक्टर में फायरिंग की, जिसमें बीएसएफ का एक जवान और एक महिला घायल हो गई.

जानें क्या होता है सीजफायर उल्लंघन

गौरतलब बै कि सीजफायर एक समझौते को कहा जाता है, जिसमें दो देश एक-दूसरे की सीमा पर किसी तरह का हमला न करने का वादा करते हैं. यानी दो देशों के बीच युद्ध रोकने या विवाद को खत्म करने के लिए सीजफायर किया जाता है. इस समझौते के बाद भी अगर कोई देश बॉर्डर पर दूसरे देश पर हमला करता है तो इसे सीजफायर का उल्लंघन कहा जाता है.

Latest news