June 25, 2024
  • होम
  • Jagdeep Dhankhar Oath: आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जगदीप धनखड़, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगी ताजपोशी

Jagdeep Dhankhar Oath: आज उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जगदीप धनखड़, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगी ताजपोशी

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : August 11, 2022, 7:06 am IST

Jagdeep Dhankhar Oath:

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ आज देश के 14 उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। ये शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। बता दें कि इससे पहले उपराष्ट्रपति चुनाव में धनखड़ ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गेरेट अल्वा को बड़े अंतर से हराया था।

चुनाव में मिली शानदार जीत

हाल ही में हुए देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में जगदीप धनखड़ ने शानदार जीत दर्ज की थी। उन्हें चुनाव में 528 वोट मिले थे। वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मार्गेरेट अल्वा को 182 वोट मिले थे। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 725 वोट डाले गए थे। जिनमें 710 वोट वैध पाए गए थे। जबकि 15 वोट को इनवैलिड बताया गया था।

पहले थे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल

उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले तक जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के कार्यभार संभाल रहे थे। वे आज देश के 14वें उपराष्ट्रपति बन जाएंगे। जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुझुनूं जिले के रहने वाले हैं। वे किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

पेशे से वकील है जगदीप धनखड़

गौरतलब है कि जगदीप धनखड़ पेशे से वकील हैं। उन्होंने कानून के डिग्री लेने के बाद वकालत शुरू कर दी थी। साल 1990 में उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट का ओहदा दिया गया। इसके बाद धनखड़ ने सुप्रीम कोर्ट से लेकर देश के कई हाईकोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस भी की है। बाद में उनका नाम देश के प्रतिष्ठित वकीलों में शुमार किया जाने लगा था।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन