June 16, 2024
  • होम
  • Israel Iran live: इजरायल और ईरान के बीच महायुद्ध शुरू, जानें इससे जुड़े टॉप अपडेट

Israel Iran live: इजरायल और ईरान के बीच महायुद्ध शुरू, जानें इससे जुड़े टॉप अपडेट

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 19, 2024, 11:36 am IST

नई दिल्लीः मध्य पूर्व में फिर से युद्ध छिड़ गया है. इजराइल ने ईरान पर हमला कर युद्ध की घोषणा कर दी. हालांकि, ईरान ने भी इजरायली हमले पर पलटवार किया और जवाब में मिसाइलें दागीं. अमेरिकी समाचार एजेंसी ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इजरायल ने ईरानी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर मिसाइल हमला किया। इसके बाद ईरान ने कई प्रांतों में एयर डिफेंस बैटरियों पर भी फायरिंग की. ईरान ने यह जवाबी कदम इस्फ़हान शहर में विस्फोटों की रिपोर्ट के बाद उठाया है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इजराइल ने ईरान पर कहां हमला किया है.

इससे जुड़े टॉप अपडेट

सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने शुक्रवार सुबह खबर दी कि इजरायली हमले के बाद ईरान ने देश के कई प्रांतों में अपनी वायु रक्षा प्रणालियों को सक्रिय कर दिया है।

तेहरान, इस्फ़हान और शिराज के लिए सभी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित हैं।

इजराइल पर तेहरान के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटों बाद इजराइली हमला हुआ। नवीनतम प्रतिबंधों में 16 लोगों और दो ईरानी कंपनियों को निशाना बनाया गया है जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन के लिए इंजन बनाते हैं।

एक बयान में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने अमेरिका को निर्देश दिया है। ट्रेजरी विभाग “ईरान के सैन्य उद्योग को और कमजोर करने वाले प्रतिबंध लगाना जारी रखेगा।” उन्होंने कहा, “यह बात उन सभी को स्पष्ट होनी चाहिए जो ईरानी हमलों को बढ़ावा देते हैं या समर्थन करते हैं।” आपको जवाबदेह ठहराने के लिए जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी हम करने में संकोच नहीं करेंगे।”

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंध “क्षेत्र को अस्थिर करने की देश की क्षमता को और सीमित कर देगा।”

यह भी पढ़ें –

Israel Attack Iran: इजरायल का ईरान पर अटैक, न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर मिसाइल दागने का दावा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन