क्या देश में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर, ICMR ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इस बीच कोरोना की चौथी लहर को लेकर लोगों और जानकारों में आशंकाएं पैदा हो गई हैं। देश में लगातार बढ़ रहे मामलों पर आईसीएमआर की एडीजी सिमरन पांडा ने कहा कि यह कहना सही नहीं होगा कि चौथी लहर आ रही है। हमें अभी भी जिला स्तर पर जानकारी एकत्र करने और उसकी समीक्षा करने की आवश्यकता है। कुछ जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों से यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि पूरे देश में हालात बिगड़ रहे हैं। कोरोना का हर रूप चिंताजनक और खतरनाक नहीं है।

विशेषज्ञों ने कही ये बात

इससे पहले भी कई शीर्ष विशेषज्ञ कह चुके हैं कि जब तक भारत में एक नए कोरोना संस्करण का पता नहीं चलता है, तब तक चौथी लहर की संभावना को सही नहीं माना जा सकता है। मैक्स हेल्थकेयर के निदेशक डॉ. रोमेल टिक्कू ने गुरुवार को कहा कि भारत में चौथी लहर की संभावना नहीं है जब तक कि एक नए कोरोना संस्करण की रिपोर्ट नहीं की जाती है और पिछले संस्करण से अलग विशेषताएं हैं।

उन्होंने कहा कि लोग अलग-अलग जगहों की यात्रा कर रहे हैं, जिससे देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। भारत में कोरोना को लेकर किसी बड़े उछाल की आशंका नहीं है। हालांकि उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर एहतियात बरतने और कोविड-संगत व्यवहार का पालन करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि कोरोना एक वायरल बीमारी है, यह अभी हमारे बीच रहेगी।

देश में कोरोना की स्थिति

देश में शुक्रवार को 7584 नए संक्रमित मिले। इस दौरान 24 मौतें भी हुईं। पिछले 10 दिनों से लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। देश में गुरुवार को 7240 मरीज मिले, जबकि शुक्रवार को 344 और मरीज मिले थे। इसके साथ ही एक्टिव केस भी 3769 बढ़कर कुल 36,267 हो गए हैं।

वहीं, 24 और मौतों को मिलाकर अब तक कुल मौतों का आंकड़ा 5,24,747 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 7,584 मरीज बढ़े हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 4,32,05,106 हो गई है। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण भी चल रहा है। अब तक वैक्सीन की कुल 194.76 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें:-

दिल्ली मेट्रो: ब्लू लाइन सेवाएं प्रभावित, द्वारका सेक्टर 21 और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली के बीच सर्विस में देरी

Latest news