May 21, 2024
  • होम
  • Iran and Israel Tension: ईरान और इजरायल के बीच तनाव को देखते हुए एयर इंडिया ने अपनी सभी फ्लाइट्स को ईरानी हवाई क्षेत्र से गुरजरने पर लगाई रोक,

Iran and Israel Tension: ईरान और इजरायल के बीच तनाव को देखते हुए एयर इंडिया ने अपनी सभी फ्लाइट्स को ईरानी हवाई क्षेत्र से गुरजरने पर लगाई रोक,

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 13, 2024, 4:20 pm IST

नई दिल्ली: ईरान और इजरायल के बीच तनाव (Iran and Israel) की स्थिति को देखते हुए एयर इंडिया ने अपनी यूरोप जाने वाली सभी फ्लाइट्स को ईरानी हवाई क्षेत्र से नहीं जाने का आदेश दिया है. जिसकी वजह से पश्चिमी यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की सभी फ्लाइट्स को यूरोप पहुंचने में 2 घंटे की देरी हो सकती है क्योंकि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए लंबा रास्ता चुना है, ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है.एयर इंडिया को ईरानी हवाई क्षेत्र के बाईपास करने की वजह से उसका रुट लम्बा हो गया है जिसकी वजह से फ्लाइट्स को एयरक्राफ्ट में ज्यादा ईंधन लोड करना होगा. एयर इंडिया ने अभी तक अपनी फ्लाइट्स के किराए में बढ़ोतरी नहीं की है.

ईरान और इजरायल न जाने के नागरिकों को किया गया मना

सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल द्वारा ईरान के दूतावास पर की गई बमबारी की वजह से ईरान के आईआरजीसी के सीनियर कमांडर की मौत हो गयी जिसकी वजह से ईरान बहुत गुस्से में है और उसने इजरायल से बदला लेने की बात कही है. ऐसा माना जा रहा है क ईरान-इजरायल पर हमले के लिए पूरी तरह से तैयार है. बदला लेने की बात ईरान की तरफ से पहले ही की जा चुकी है. ईरान के संभावित हमले को देखते हुए इजरायल और अमेरिका भी हाई अलर्ट पर हैं. ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता हैअमेरिका भी ये बात स्वीकार करता है. दोनों देशों के बीच तनाव (Iran and Israel) की वजह से भारत और फ्रांस,रूस जैसे देशों ने अपने नागरिकों को इन क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी जारी की है. ईरानी एयरस्पेस से होकर अब एयर इंडिया की फ्लाइट्स भी नहीं गुजरेंगी, ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है.

ईरान ने इजरायल को दी बदले की धमकी

इजरायल की दमिश्क में दूतावास पर किए गए हमले को ईरान अपने क्षेत्र पर हमले की तरह देख रहा है.सूत्रों के हवाले से जो खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक लेबनान में हिजबुल्लाह जैसे संगठनों की मदद लेने के बजाय ईरान इजरायली (Iran and Israel Tension) धरती पर सीधा हमला कर सकता है. ईरान के इजरायल पर हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा है कि उन्हें लगता है कि ईरान एक दिन इजरायल पर हमला करेगा. अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जब बाइडेन से शुक्रवार को पत्रकारों ने सवाल पूछा कि इजरायल पर ईरान कब हमला कर सकता है, तो उन्होंने कहा, “कोई पक्की जानकारी नहीं है, लेकिन जल्द होने की संभावना है.”

इजरायल को अमेरिकी मदद का भरोसा

बाइडेन ने इजरायल पर हमले को लेकर कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए “समर्पित” है. हम इजरायल का समर्थन करना जारी रखेंगे, हम इजरायल की सुरक्षा में उसकी मदद करेंगे ईरान इस हमले में सफल नहीं होगा. इज़राइल पर होने वाले हमले को लेकर अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्षेत्र में युद्ध की आशंका बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें- विमानों में सुरक्षा खामी को लेकर एयर इंडिया 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना, डीजीसीए ने की कार्रवाई

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन