India canada row:भारत की तरफ से वीजा सेवा बहाल, कनाडा ने दी अपनी प्रतिक्रिया

नई दिल्लीः खालिस्तानी आतंकी हरदीर सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत – कनाडा के बीच रिशतों में कड़वाहट जारी है। विवाद यहां तक बढ़ गया था भारत ने कनाडा के राजनयिकों को भारत छोड़ने तक का आदेश दे दिया था। जिसके बाद कनाडा के 40 राजनयिकों ने भारत छोड़ दिया था। इसके बाद भारत ने पिछले महीने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि 25 अक्टूबर को भारत ने फिर से वीजा सेवा बहाल करने का ऐलान किया है। भारत के इस फैसले का कनाडा ने स्वागत किया है। कनाडाई विदेश मंत्रालय ने चिंताजनक समय के बाद इस कदम को अच्छा बताया है।

भारक की तरफ से वीजा सेवा बहाल

भारत, कनाडा के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू करने जा रहा है। यह आदेश 26 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा। जिन श्रेणियों के लिए सेवाएं बहाल की गई है। उनमें प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा शामिल है। भारतीय उच्चायोग की ओर से यह जानकारी दी गई है।

कनाडा ने दी अपनी प्रतिक्रिया

कनाडा के ईमीगेरेशन मंत्री मार्क मिलर ने कहा हमे लगता है कि सेवाओं को निलंबित किया ही नहीं जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि भारत के साथ खराब रिशते दुनिया भर में चिंता पैदा कर दी थी। इसके साथ आपात प्रबंधन मंत्री और सिख नेता हरजीत सज्जन ने कहा कि वीजा फिर से शुरू होना अच्छी खबर है। आगे उन्होंने कहा कि जानकर अच्छा लगा कि उन्होंने इसे बहाल कर दिया है।
यदि भारत ने ये कदम नहीं उठाया होता तो बेहतर होता।

निज्जर की हत्या के बाद से दोनों देशों में तनाव

बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह नज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद दोनों देशों के रिशतों में तनाव आ गया था। पहले कनाडा की तरफ से भारत जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी कि गई थी। इसके बाद भारत ने खालिस्तान समर्थकों के खतरे के मद्देनजर भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी।

Latest news