May 21, 2024
  • होम
  • भारत बने UNSC का स्‍थाई सदस्‍य, अमेरिका ने मस्क के बयान का किया समर्थन

भारत बने UNSC का स्‍थाई सदस्‍य, अमेरिका ने मस्क के बयान का किया समर्थन

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 18, 2024, 9:55 am IST

नई दिल्ली। India UNSC Claim: भारत के संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्‍थाई सदस्‍यता मिलने के दावे को और बल मिला है। टेस्‍ला चीफ एलन मस्‍क ने कुछ महीने पहले UNSC में भारत की स्‍थाई सदस्‍यता की बात कही थी। उन्‍होंने साफ शब्‍दों में कहा था कि भारत का सुरक्षा परिषद का स्‍थाई सदस्‍य न होना बेतुका है और अब अमेरिका ने भी मस्‍क के बात का समर्थन किया है। अमेरिका ने कहा कि वॉशिंगटन भी चाहता है कि यूएन में सुधार हो, जिससे वो 21वीं सदी की सही तस्‍वीर पेश कर सके।

क्या बोला अमेरिका?

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उपप्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) सहित संयुक्त राष्ट्र संस्थानों में सुधार के लिए अमेरिका ने समर्थन की पेशकश की है। UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता की कमी के बारे में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बयान को लेकर पूछे गए सवाल पर वेदांत पटेल ने कहा कि राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी टिप्पणी में पहले भी इसको लेकर बात की है और सचिव ने भी इस बारे में बताया है।

उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से सुरक्षा परिषद समेत संयुक्त राष्ट्र की अन्‍य संस्थाओं में सुधारों का समर्थन करते हैं, जिससे इसे 21वीं सदी की दुनिया, जिसमें हम रह रहे हैं, को दिखाया जा सके। उन्होंने कहा कि वो कदम क्या हैं, इसके बारे में बताने के लिए मेरे पास कोई विशेष जानकारी नहीं है। लेकिन, निश्चित तौर पर हम इसे स्वीकार करते हैं कि सुधार की आवश्यकता है।

मस्क ने क्या कहा था?

बता दें कि इसी साल जनवरी में एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है, सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद, भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है। मस्क ने साथ ही कहा कि अफ्रीका को भी सामूहिक रूप से एक सीट मिलनी चाहिए, वो भी स्थायी सीट।

यह भी पढ़ें-

Elon Musk ने किया UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन, जानें क्या कहा?

India Population: 77 साल में हो जाएगी दोगुनी, यूनाइटेड नेशन ने डेटा जारी कर बताई भारत की जनसंख्या

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन