April 16, 2024
  • होम
  • IMD: इस साल भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद, उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की आशंका

IMD: इस साल भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद, उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की आशंका

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : March 2, 2024, 10:01 am IST

नई दिल्ली: इस वर्ष गर्मी की शुरुआत से ही लू चलेगी, मौसम विज्ञान के मुताबिक अल नीनो घटना पूरी गर्मियों तक रहने की उम्मीद है. बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मार्च से मई तक भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ऊपर और न्यूनतम तापमान रहने की उम्मीद है. Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदल रहा है तापमान, इन राज्यों में बारिश के  आसार, जानें अपने शहर में मौसम का हाल - Weather Updates 8 April 2023 IMD  Delhi NCR Maharashtra delhiमहापात्र ने आगे कहा कि पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी की लहर सामान्य से ऊपर जारी रहने की उम्मीद है, और उत्तरी कर्नाटक और महाराष्ट्र और ओडिशा. दरअसल मार्च में उत्तर और मध्य भारत में लू चलने का कोई भी संभावना नहीं है.

उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की आशंकाdelhi weather news today all latest update: दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी,  46 डिग्री जा सकता है तापमान, IMD की चेतावनी

महापात्र ने कहा कि अल नीनो (मध्य प्रशांत महासागर में समुद्री जल का समय-समय पर गर्म होना) पूरे गर्मी के मौसम में जारी रहेगा और इससे तटस्थ स्थिति पैदा हो सकती है. मॉनसून सीज़न की दूसरी छमाही में ला नीना की स्थिति विकसित होने की संभावना है. ये आमतौर पर भारत में भारी मानसूनी बारिश से जुड़ा होता है. बता दें कि अल नीनो के दौरान प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से अधिक गर्म रहता है और इसके प्रभाव के कारण भारत में अधिक गर्मी का अनुभव होता है.

इस महीने सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीदआज मानसून के मुंबई पहुंचने की संभावना, मध्य प्रदेश-राजस्थान समेत 20 राज्यों  में 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट; असम में दो लोगों की मौत

बता दें कि आईएमडी महानिदेशक ने आगे कहा है कि देश में मार्च में सामान्य से अधिक बारिश (दीर्घकालिक औसत 29.9 मिलीमीटर के 117 प्रतिशत से ज्यादा ) हो सकती है. हालांकि दक्षिण प्रायद्वीप के सुदूर दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों, पूर्वोत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से लेकर सामान्य से काफी कम वर्षा होने की संभावना है.

Elections: सियासी शतरंज की बिरसात पर नजर नहीं आएंगे युवराज सिंह, जया प्रदा और अक्षय-सहवाग जैसी हस्तियों पर BJP की नजर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो