Haryana news: हरियाणा सरकार ने बदला पंजोखरा गांव का नाम, ये होगी नई पहचान

नई दिल्लीः हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के ऐतिहासिक गांव पंजोखरा का नाम अब पंजोखरा साहिब कर दिया है। केंद्र सरकार से इस संबंध में गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने की हरी झंडी मिलने के बाद हरियाणा सरकार ने भी इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

गृह मंत्री विज ने रखा था प्रस्ताव

हरियाण के गृह मंत्री अनिल विज ने पंजोखरा गांव के धार्मिक महत्व को देखते हुए गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने की प्रदेश सरकार से सिफारिश की थी। उन्हीं के प्रयासों से हरियाणा विधानसभा सत्र में पंजोखरा का नाम बदलकर पंजोखरा साहिब करने का प्रस्ताव पारित किया गया था। बता दें कि सरकारी रिकॉर्ड में गांव का नाम पंजोखरा साहिब अंकित करने के लिए केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव हरियाणा सरकार ने भेजा था।

हरियाण सरकार के इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने हामी भर दी। जिसके बाद हरियाणा सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि पंजखोरा साहिब गांव में ऐतिहासिक गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब है। सिखों के आठवें गुरू श्री गुरु हरकिशन साहिब जी की यह चरणस्थली है, जहां देश ही नहीं विदेश से श्रद्धालु आकर शीश झुकाते हैं। जानकारी दें दे कि विज ने पंजोखरा साहिब गांव को गोद लिया था। उन्हीं के प्रयासों से गांवों में अब तक करोड़ों की लागत से अलग-अलग विकास कार्य पूरे हो चुके हैं।

Latest news