April 23, 2024
  • होम
  • गन्ना खरीद की कीमत में सरकार ने की बढ़ोतरी, पीएम मोदी बोले करोड़ों किसानों को होगा लाभ

गन्ना खरीद की कीमत में सरकार ने की बढ़ोतरी, पीएम मोदी बोले करोड़ों किसानों को होगा लाभ

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 22, 2024, 10:19 am IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए गन्ने के उचित और लाभकारी मूल्य (FRP) में सत्र 2024-25 के लिए प्रति क्विंटल 25 रुपये की बढ़ोतरी की है। बता दें कि पहले गन्ने का प्रति क्विंटल खरीद मूल्य 315 रुपये था, जो अब बढ़कर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने बुधवार को ये निर्णय लिया।

क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गन्ना किसानों को लेकर एक्स पर पोस्ट कर कहा है कि देशभर के किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है और इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा।

99.5 प्रतिशत गन्ना बकाये का हुआ भुगतान

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले दस सालों में मोदी सरकार ने किसानों को उनकी फसल का सही मूल्य उचित समय पर दिलाने की कोशिश की है। पिछले सत्र यानी 2022-23 का 99.5 प्रतिशत गन्ना बकाये का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के नीतिगत हस्तक्षेप के चलते चीनी मिलें भी आत्मनिर्भर हो गई हैं और अब उनको कोई वित्तीय सहायता नहीं दी जा रही।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो