April 25, 2024
  • होम
  • Gaya Ji Dam: गया में बने देश के सबसे बड़े रबर डैम का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

Gaya Ji Dam: गया में बने देश के सबसे बड़े रबर डैम का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : September 8, 2022, 5:13 pm IST

Gaya Ji Dam:

पटना। बिहार के गया जिलें में बने देश के सबसे बड़े रबर डैम का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएम नीतीश के साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी समेत कई नेता मौजूद रहे। बता दें कि, फल्गु नदी पर बने इस रबर डैम का नाम गयाजी डैम रखा गया है।

बिहार में पहली बार रबर डैम का निर्माण

गया जी डैम 312 करोड़ की लागत से बना है। ये 411 मीटर लंबा और 3 मीटर ऊंचा है। बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बताया कि आधुनिक तकनीकी से बने इस डैम के निर्माण से विष्णुपद मंदिर के पास फल्गु में पूरे साल कम से कम 2 मीटर पानी उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि कंक्रीट डैम के स्थान पर बिहार में पहली बार रबर डैम का निर्माण कराया गया है, ये राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

फल्गु नदी में नहीं होगी जल की कमी

राज्य के जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता अश्विनी कुमार ने बताया कि गया में बने देश के सबसे बड़े डैम से प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी पर साल भर जल उपलब्ध रहेगा। देश-विदेश से हर साल यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को फल्गु नदी में स्नान, तर्पण और पिंडदान के लिए जल की कोई कमी नहीं होगी। इसके साथ ही डैम में ठहरे हुए पानी के समय-समय पर प्रतिस्थापन के लिए बोरवेल की स्थापना भी की गई है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन