April 23, 2024
  • होम
  • Farmers Protest: किसान आंदोलन से जुड़े ढेरों अकाउंट्स सरकार ने X से करवाए सस्पेंड

Farmers Protest: किसान आंदोलन से जुड़े ढेरों अकाउंट्स सरकार ने X से करवाए सस्पेंड

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 22, 2024, 9:25 am IST

नई दिल्ली। एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने किसान आंदोलन से संबंधित कई अकाउंट्स और संबंधित फैन पेज या अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया। निलंबित अकाउंट्स में कई प्रमुख किसान नेताओं तथा उनके समर्थन वाले एक्स अकाउंट भी हैं। बता दें कि भारत सरकार ने एक्स को निर्देश दिए थे कि किसानों के विरोध से जुड़े अकाउंट्स और पोस्ट को निलंबित कर दिया जाए। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के ‘दिल्ली चलो प्रदर्शन’ से जुड़े मामले के बारे में यह आदेश निकाला गया था।

एक्स ने असहमति जताते हुए माना आदेश

एक्स ने किसानों के विरोध से जुड़े अकाउंट्स और पोस्ट को निलंबित करने के भारत सरकार के आदेशों को मान तो लिया, लेकिन इस कदम को उठाने में कंपनी ने अपनी असहमति भी जता दी। एक्स ने बताया कि वो सरकार के निर्देशों को मानकर एक्शन ले चुका है तथा यूजर्स को इस कार्रवाई के बारे में बता दिया गया है। हालांकि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए एलन मस्क की कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि “केंद्र सरकार के आदेश मानते हुए कंपनी इन अकाउंट्स और पोस्ट को सिर्फ भारत में ही रोकेगी और हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं”

आईटी मंत्रालय ने दिया था आदेश

गृह मंत्रालय के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आईटी एक्ट की धारा 69ए के तहत 14 और 19 फरवरी को आदेश जारी किया था। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गृह मंत्रालय के अनुरोध करने पर 177 सोशल मीडिया खातों और वेब लिंक को अस्थायी रूप से निलंबित करने के आदेश जारी हुए थे।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो