Election: सीएम पद को लेकर सियासी अटकलें जारी, भाजपा करेगी तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों का ऐलान

नई दिल्लीः 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को तीन राज्यों में शानदार जीत मिली है। साथ ही बीजेपी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ कांग्रेस से छीन लिया लेकिन चुनाव परिणाम के 4 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक इन तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम फाइनल नहीं हुए है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी नाम तय करने के लिए शुक्रवार को तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी। जानकारी दे दें कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सीएम पद की रेस में कई नामों की चर्चा चल रही है। पर्यवेक्षकों द्वारा तीन राज्यों में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठकों की समीक्षा करने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में चार नामों को लेकर चर्चा

छत्तीसगढ़ में पूर्व सीएम रमन सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण कुमार साव, विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक और पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को राजनीतिक विश्लेषक दावेदारों में से एक के रूप में देख रहे हैं। सिंह को छोड़कर सभी तीन नेता अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी समाज से आते हैं। साथ ही रेणुका सिंह के नाम को लेकर भी चर्चाएं हो रही है।

राजस्थान का कमान किसके हाथों में

राजस्थान में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को शीर्ष पद के दावेदारों में से एक के रूप में देखा जा रहा है। सोमवार को लगभग 25 भाजपा विधायकों ने उनसे भेंट की थी, जिसे समर्थन और शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि विधायकों ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर पार्टी आलाकमान शीर्ष पद के लिए चुनता है तो वे वसुंधरा राजे का समर्थन करेंगे।

बीजेपी में मंथन का दौर जारी

गृहमंत्री अमित शाह आज फिर प्रधानमंत्री मोदी से मिलने उनके आवास पहुंचे हैं। बता दें कि पिछले तीन दिनों में पीएम आवास पर दोनों नेताओं की ये तीसरी मुलाक़ात है। सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि पार्टी मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान में वसुंधरा राजे और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह जैसे धुरंधरों पर 2024 का दांव लगाएगी या फिर नए सेनापतियों के सहारे लोकसभा का नैया पार लगाएगी। इन सबके बीच राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दावेदार वसुंधरा राजे सिंधिया देर रात दिल्ली पहुंचीं। आज वो पार्टी के कुछ बड़े नेताओं से मुलाकात कर रही हैं।

Latest news