April 23, 2024
  • होम
  • Economic Survey : विदेशी पर्यटकों को लुभाती है दिल्ली, सैलानियों का चौथा पसंदीदा राज्य

Economic Survey : विदेशी पर्यटकों को लुभाती है दिल्ली, सैलानियों का चौथा पसंदीदा राज्य

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : March 2, 2024, 10:08 am IST

नई दिल्ली: विदेशी पर्यटकों की संख्या के मामले में दिल्ली देश में सबसे बड़ी भूमिका निभाती है. बता दें कि राजधानी विदेशी और घरेलू पर्यटकों के लिए प्रमुख स्थलों में से एक है. दरअसल 2022-23 में लगभग 19.32 मिलियन विदेशी पर्यटक दिल्ली आए है. लगभग 31.21 प्रतिशत विदेशी पर्यटकों ने दिल्ली हवाई अड्डे का उपयोग किया है, क्यों काशी में आते अब गोवा से भी ज्यादा पर्यटक? - Ravivar Delhiऔर विदेशी पर्यटकों के भारत में प्रवेश के लिए 8 अंतर्राष्ट्रीय चौकियाँ मौजूद हैं. विदेशी पर्यटक दिल्ली, मुंबई, हरिदासपुर, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोचीन और कोलकाता के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से भारत आते हैं, और दिल्ली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट से पता चला है कि दिल्ली के बाद मुंबई हवाई अड्डे पर भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक है.

विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा राज्य बना दिल्ली

बता दें कि दिल्ली का लाल किला, कुतुब मीनार और हुमायूं का मकबरा शीर्ष 10 सबसे अधिक देखे जाने वाले एएसआई की ओर से संरक्षित पुरातत्व वाली जगहों में शामिल हैं. हालांकि गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल के बाद दिल्ली विदेशी पर्यटकों के रुकने और घूमने फिरने के लिए सबसे पसंदीदा और खूबसूरत राज्य बना है. विदेशी टूरिस्टों को भाई दिल्ली, 2021 में भारत आने वाले कुल विदेशी पर्यटकों में से 40 पहुंचे राजधानी - ncr Delhi Foreign Tourist 40 percent visit delhi of total foreign tourist ...साथ ही 2022-23 में करीब 85.90 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए है. जिनमें से 0.82 करीब 9.50 फीसदी विदेशी पर्यटक दिल्ली में रुके है. दरअसल यहां के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर स्थलों को देखा है.

कुतुब कुतुब मीनार भी 5वें स्थान राष्ट्रीय पर्यटन विधेयक - AFEIAS

देशी-विदेशी पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों की सूची में ताज महल शीर्ष पर है, इसके बाद दिल्ली का लाल किला है, और पिछले साल 22.01 मिलियन पर्यटकों ने शहर का दौरा किया है. बता दें कि कुतुब मनार भी 5वें स्थान पर है, और 15.24 मिलियन पर्यटकों ने ये नजारा देखा है. 10 वां स्थान हुमायूँ के मकबरे को मिला है. जिसे लगभग 10.81 मिलियन लोगों ने देखा है.

Anant-Radhika Pre Wedding: प्री-वेडिंग सेरेमनी में जुटे बॉलीवुड के दिग्गज सितारे, जानें किन हस्तियों ने की शिरकत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो