June 14, 2024
  • होम
  • जासूसी के आरोपी DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरुलकर को 15 मई तक हिरासत में भेजा गया

जासूसी के आरोपी DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरुलकर को 15 मई तक हिरासत में भेजा गया

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : May 9, 2023, 5:32 pm IST

मुंबई: बीते दिनों जासूसी मामले में गिरफ्तार हुए DRDO वैज्ञानिक प्रदीप कुरुलकर को आज कोर्ट के सामने पेश किया गया. जहां पुणे की विशेष ATS अदालत ने डीआरडीओ वैज्ञानिक प्रदीप कुरुलकर को 15 मई तक हिरासत में भेज दिया है. बता दें, प्रदीप कुरुलकर पर आरोप हैं कि उन्होंने हनी ट्रैप में फंसकर पाकिस्तान स्थित गुर्गों के साथ कथित रूप से जानकारी साझा की है.

मिली छह दिन की हिरासत

दरअसल प्रदीप पुणे में एक प्रमुख अनुसंधान सुविधा के निर्देशक के तौर पर काम करते हैं. बतौर निदेशक उन्होंने कई “विदेश दौरे” किए जिसकी अब जांच की जा रही है. बीते गुरुवार महाराष्ट्र ATS ने DRDO साइंटिस्ट प्रदीप कुरुलकर को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था जिसके बाद उन्हें मंगलवार को पुणे की स्पेशल कोर्ट के सामने पेश किया गया. इस दौरान कोर्ट ने उन्हें छह दिन की हिरासत में भेज दिया है.

 

हनीट्रैप में फंसकर की गद्दारी

बताया गया है कि फरवरी महीने में खुफिया एजेंसियों को इस बात की जानकारी मिली कि प्रदीप कुरुलकर अनजाने में हनीट्रैप में फंस गए थे. संबंधित साइंटिस्ट वीडियो चैट्स और सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान इंटेलिजेंस एजेंसी के संपर्क में बना हुआ है. इस बात की जानकारी DRDO को दी गई जिसके बाद डीआरडीओ के विजिलेंस विभाग ने जांच शुरू कर एक रिपोर्ट तैयार की. इस रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न भारतीय जांच एजेंसियों तक जानकारी पहुंचाई गई. जिसके बाद महाराष्ट्र एटीएस ने मामले की जांच की जिसमें DRDO साइंटिस्ट को आरोपी पाते हुए गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

पाकिस्तान तक पहुंचाई जानकारी

इसी साल नवंबर के महीने में कुरुलकर रिटायर होने वाले थे. अब तक की जांच में पाया कि अनजाने में वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के संपर्क में आ गए. टीएस की एक प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई है कि वैज्ञानिक को पहले से ही पता था कि उसके पास जो आधिकारिक गुप्त जानकारी है वह यदि दुश्मन देश को मिल गई तो देश की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. इसके बड़ा भी उसने ये जानकारी पाकिस्तान तक पहुंचाई.

यह भी पढ़ें-

Uorfi Javed : बबलगम से बने टॉप में नजर आईं उर्फी जावेद,फोटोज हो रही हैं वायरल

राजस्थान: लिथियम का मिला भंडार, जम्मू-कश्मीर के बाद दूसरी बड़ी खोज

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन