April 23, 2024
  • होम
  • Delhi weather: राजधानी में मौसम ने ली फिर करवट, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

Delhi weather: राजधानी में मौसम ने ली फिर करवट, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : March 2, 2024, 8:08 am IST

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसलिए, शनिवार को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ मध्यम वर्षा और गरज के साथ बारिश की आशंका है। इस दौरान राजधानी में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

तेज हवा के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। बारिश से शनिवार को अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी आने की उम्मीद है। इस प्रकार शनिवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है.

जानें हवा की गुणवत्ता

आठ दिन की राहत के बाद दिल्ली का प्रदूषण स्तर थोड़ा बढ़ गया है. इसके चलते शुक्रवार को एयर इंडेक्स 200 के पार पहुंच गया। इससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शनिवार को प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की संभावना है और वायु गुणवत्ता उचित से मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है।

सीपीसीबी द्वारा रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी का एयर इंडेक्स 208 रहा जो खराब श्रेणी में है। इससे पहले 22 फरवरी से 29 फरवरी तक एयर इंडेक्स 200 से कम मध्यम श्रेणी में था। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 157, गाजियाबाद का 159, ग्रेटर नोएडा का 198 व नोएडा का एयर इंडेक्स 175 रहा जो मध्यम श्रेणी में हे। गुरुग्राम का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 227 दर्ज किया गया।

बेंगलुरु के फेमस रामेश्वरम कैफे में अचानक धमाका, 4 लोग घायल

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो