April 25, 2024
  • होम
  • Delhi: सीएम केजरीवाल ने स्वीकार किया DCW अध्यक्ष पद से स्वाति मालीवाल का इस्तीफा

Delhi: सीएम केजरीवाल ने स्वीकार किया DCW अध्यक्ष पद से स्वाति मालीवाल का इस्तीफा

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : January 6, 2024, 2:10 pm IST

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग (DCW) के अध्यक्ष पद से स्वाति मालीवाल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. मालूम हो कि स्वाति ने आम आदमी पार्टी द्वारा राज्यसभा का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद डीसीडब्ल्यू के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि स्वाति साल 2015 में डीसीडब्ल्यू प्रमुख बनीं थीं. वे दिल्ली में महिला सुरक्षा को लेकर काफी मुखर रही हैं.

स्वाति मालीवाल जाएंगी राज्यसभा

दिल्ली-पंजाब की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने स्वाति मालिवाल को राज्यसभा भेजेगी. इसके अलावा जेल में बंद संजय सिंह फिर से राज्यसभा सांसद बनेंगे. आप ने एनडी गुप्ता को तीसरा उम्मीदवार बनाया है. ये राज्यसभा सांसद के तौर पर उनका दूसरा कार्यकाल होगा. बता दें कि दिल्ली के सभी तीन राजयसभा सांसदो का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है. इन सभी सीटों पर 19 जनवरी को चुनाव होने हैं. इससे पहले आम आदमी पार्टी ने तीनों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया.

आम आदमी पार्टी ने बदला एक प्रत्याशी

आम आदमी पार्टी का दिल्ली की तीनों सीटों पर कब्जा है। अभी संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता तथा एनडी गुप्ता राज्यसभा सांसद हैं. लेकिन पार्टी ने अब सुशील गुप्ता के स्थान पर स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि सुशील कुमार गुप्ता ने हरियाणा की चुनावी राजनीति में उतरने की इच्छा जताई, इसलिए उनको पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है.

तीनों सीटें जीत सकती है AAP

दिल्ली की तीनों राज्यसभा सीटों पर इस बार भी आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत लगभग तय मानी जा रही है. बता दें कि दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं और इनमें से 62 पर आप का कब्जा है, जबकि 8 सीटों पर बीजेपी के विधायक हैं. आप के पास राज्य में प्रचंड बहुमत है. अगर कोई बड़ा उलटफेर न हो तो इस बार भी आम आदमी पार्टी इन तीनों सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

यह भी पढ़ें-

Delhi Rajya Sabha Election: स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजेगी AAP, एक सीट के लिए बदला उम्मीदवार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन