April 12, 2024
  • होम
  • Vijya Dashmi 2023: चीन सीमा पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया शस्त्र पूजन, तवांग में जवानों संग मनाई विजयादशमी

Vijya Dashmi 2023: चीन सीमा पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया शस्त्र पूजन, तवांग में जवानों संग मनाई विजयादशमी

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : October 24, 2023, 1:57 pm IST

तवांग/नई दिल्ली: आज विजयादशमी के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन की सीमा के नजदीक अरुणाचल प्रदेश के तवांग पहुंचे. यहां उन्होंने शस्त्र पूजा की. इस दौरान रक्षामंत्री ने जवानों से कहा कि जिन कठिन परिस्थितियों में आप सभी लोग देश के सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाते हैं इस पर मुझे नाज है.

सेना में सेवा दें ये अधिकांश जवानों की इच्छा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग में कहा कि देश के अधिकांश जवानों की ये इच्छा होती है कि वो एक बार सेना में सेवा जरूर दें. राजनीति में भी नेता ये चाहते हैं कि टेरिटोरियल आर्मी के जरिए सेना की वर्दी उनके बदन पर आ जाए. इस वर्दी की अहमियत क्या है ये देश के सभी नागरिकों को मालूम है. यदि गांव में कोई साधारण सा व्यक्ति गलत चीजों को स्वीकार नहीं कर पाता तो उसे लोग फौजी स्वभाव का कहने लगते हैं. ये इस देश के जवानों के लिए लोगों का सम्मान है.

आपकी वजह से बढ़ा भारत का कद

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि आज भारत का कद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ गया है. यदि आपने देश की सीमाएं सुरक्षित न रखी होती तो आज भारत का जो कद दुनिया में है, वो कभी न होता. रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत पहले कई देशों से हथियार खरीदता था, लेकिन आज हम 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के हथियारों को निर्यात कर रहे हैं. इसके साथ ही हम यह भी प्रयास कर रहे हैं कि विदेशों की टेक्नॉल़ॉजी को भारत में लाया जाए.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो