June 18, 2024
  • होम
  • Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान रेमल मचाएगा तबाही, जानें कितना खतरनाक है ये

Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान रेमल मचाएगा तबाही, जानें कितना खतरनाक है ये

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 26, 2024, 7:59 am IST

नई दिल्ली। Cyclone Remal Update: चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ रविवार यानि आज पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के तटों से टकराएगा। बता दें कि इस चक्रवाती तूफान को लेकर अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। कोलकाता एयरपोर्ट पर परिचालन निलंबित करने का आदेश दे दिया गया है। वहीं इस तूफ़ान के कारण बंगाल और उत्तरी ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश के साथ 130 किमी / घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी चल रही हैं।

कितना खतरनाक है रेमल?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कोलकाता, हावड़ा और पूर्वी मिदनापुर समेत पश्चिम बंगाल के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के समुद्री तट से टकराने की वजह से पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के तटीय इलाकों में 1.5 मीटर तक की ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

उत्तर भारत में लू का प्रकोप

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी यूपी में 26 से 28 मई तक गर्म हवाएं चलने का अनुमान है, वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में 27 तथा 28 मई को गर्म हवाएं चलेंगी। बता दें कि राजस्थान में 24 से 28 मई तक लू चलने की संभावना है, वहीं पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ तथा पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी इस अवधि के दौरान इन स्थितियों का अनुभव होने की उम्मीद है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 24 से 26 मई तक तथा दिल्ली में 28 मई तक लू चलने की संभावना है।

दिल्ली का मौसम

अगर राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां भीषण गर्मी पड़ रही है। बता दें कि IMD ने फिलहाल कोई राहत की खबर नहीं है। दिल्ली में आज यानी रविवार से सूरज के तेवर और तल्ख होने वाले हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में कई स्थानों पर भीषण लू चलने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें-

Rajkot Fire: राजकोट हादसे में अबतक 30 की मौत, SIT जांच का ऐलान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन