May 30, 2024
  • होम
  • COVID-19: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई टेंशन, हर घंटे मिल रहे 26 मरीज

COVID-19: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई टेंशन, हर घंटे मिल रहे 26 मरीज

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : December 23, 2023, 8:03 am IST

नई दिल्ली। दुनिया भर में लाखों लोगों की जान लेने वाली महामारी कोरोना ने एक बार फिर भारत में चिंता बढ़ा दी है। देश में हर एक घंटे में कम से कम 26 से 27 लोग संक्रमित हो रहे हैं जिसके कारण अब एक बार फिर डर का माहौल बन गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार (22 दिसंबर ) को 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 640 नए केस दर्ज किए गए। इस कारण से देश भर में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2,997 हो गई है। वहीं एक दिन पहले यह संख्या 2,669 थी।

नए सब वेरिएंट JN.1 से बढ़ी चिंता

सबसे अधिक चिंता कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के कारण बढ़ रही है। ऐसा माना जाता है कि संक्रमण में ये उछाल JN.1 के कारण है, जो कोविड के ओमिक्रॉन संस्करण के वंश से है। बता दें कि इसका सबसे पहला सैंपल 25 अगस्त 2023 को लिया गया था।

क्या कह रहे हैं डॉक्टर?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली स्थित एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में एडिशनल प्रोफेसर हर्षल आर साल्वे ने कहा कि कोविड – 19 मामलों की रिपोर्टिंग में वर्तमान वृद्धि अधिकतर ओमिक्रॉन संस्करण के JN.1 उप-संस्करण के कारण है। इसकी गंभीरता ओमिक्रॉन के कारण रिपोर्ट किए गए पिछले मामलों के समान बताई गई है। रिपोर्ट किए गए लक्षण अधिकतर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण तक ही सीमित हैं, और अब तक कोई गंभीर लक्षण भी सामने नहीं आया है। बता दें कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बढ़ रहे मामलों का कारण सर्दियों के मौसम के दौरान श्वसन वायरस के संचरण में वृद्धि भी है। बता दें कि वर्तमान में लगभग 41 देशों में सब वेरिएंट का संक्रमण मिल चुका है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन