May 20, 2024
  • होम
  • COVID-19 Cases In India: कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने जारी किए निर्देश

COVID-19 Cases In India: कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने जारी किए निर्देश

  • WRITTEN BY: Manisha Singh
  • LAST UPDATED : December 19, 2023, 11:32 am IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (COVID-19 Cases In India) के मामलों में बढ़ोतरी चिंता का विषय बन गई है. केंद्र सरकार ने भारत में कोनोना के नए वेरिएंट (JN.1) के पहले मामले का पता चलते ही सोमवार यानी 18 दिसंबर को राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने यह एडवाइजरी जारी कर राज्यों को कोविड स्थिति पर निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया है.

केंद्र ने जारी किए निर्देश

देश में बढ़ते कोरोना (COVID-19 Cases In India) के मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने सभी राज्यों को मामलों पर लगातार निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया है. इसके साथ ही केंद्र ने राज्यों को ज्यादा संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षण करने की सलाह दी है. इसके अलावा यह भी कहा है कि राज्य पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें. इसके अलावा केंद्र ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने को कहा है.

कितने नए मामले आए सामने?

सोमवार यानी 18 दिसंबर को देश में कोरोना के 260 नए मामले दर्ज हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में सक्रिय मामले बढ़कर 1,828 हो गए हैं. वहीं, कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 5,33,317 है.

पहला मामला कब मिला?

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने बताया कि भारत में नए वैरिएंट का पहला केस 8 दिसंबर को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में सामने आया था. उस वक्त 79 वर्षीय एक महिला की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के भी हल्के लक्षण थे. हालांकि, वह बाद में इससे ठीक हो गई थी.

यह भी पढ़ें: केरल में मिला कोविड का नया सब वैरिएंट JN.1, एक दिन में 4 लोगों की मौत, सरकार ने जारी किया अलर्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन