May 26, 2024
  • होम
  • Coronavirus JN.1: नौ दिन में दोगुने हुए कोरोना केस, सब वैरिएंट JN.1 के 19 नए मामले मिले

Coronavirus JN.1: नौ दिन में दोगुने हुए कोरोना केस, सब वैरिएंट JN.1 के 19 नए मामले मिले

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : December 20, 2023, 10:21 am IST

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस डरावना रूप धारण कर रहा है। बीते 9 दिनों में देश में कोरोना के मामले दोगुने हो गए हैं। वहीं, इसके सब वैरिएंट JN.1 के मामलों में भी लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। मंगलवार को देश में JN.1 के 19 नए केस सामने आए। इनमें एक मामला महाराष्ट्र से और 18 केस गोवा में सामने आए हैं। बता दें कि कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 का पहला मामला केरल में सामने आया था।

मांडविया करेंगे समीक्षा

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया 20 दिसंबर को कुछ राज्यों में कोविड समेत सांस संबंधी बीमारियों के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। भारत में JN.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल की एक 79 वर्षीय महिला के नमूने में पाया गया था, जिसमें हल्के लक्षण थे। इससे पहले, सिंगापुर में तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के एक यात्री में ‘जेएन.1’ वैरिएंट का पता चला था।

डॉक्टरों ने कही ये बात

सीके बिरला अस्पताल में क्रिटिकल केयर और पल्मोनोलॉजी विभाग के प्रमुख कुलदीप कुमार ग्रोवर ने बताया कि प्रदूषण से उत्पन्न श्वसन समस्याओं से पीड़ित कई मरीजों में लक्षण कोविड जैसे दिखाई देते हैं, जिनमें गले में खराश, नाक से पानी बहना और नाक बंद होना जैसे लक्षण शामिल हैं। मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार डॉक्टर सैबल चक्रवर्ती ने बताया कि क्रिसमस करीब है और नया साल भी दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि इन दोनों मौकों पर लोग बड़ी संख्या में एकत्रित होते हैं और जितना संभव हो सके भीड़भाड़ से बचना चाहिए। साथ ही संतुलित और स्वस्थ भोजन भी लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें – http://INDIA Meeting: विपक्ष की बैठक में उठा बीएसपी का मुद्दा, एसपी ने जताई आपत्ति

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन