May 20, 2024
  • होम
  • Coronavirus: देश के 144 जिलों में अभी भी कोरोना का असर, संक्रमण पर काबू पाने की कोशिश जारी

Coronavirus: देश के 144 जिलों में अभी भी कोरोना का असर, संक्रमण पर काबू पाने की कोशिश जारी

  • WRITTEN BY: Noreen Ahmed
  • LAST UPDATED : May 1, 2023, 9:31 am IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के जिला वार प्रसार को लेकर जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 144 जिलों में कोरोना का प्रसार अभी भी ज्यादा है। लगभग 250 जिलों में कोरोना संक्रमण 5 प्रतिशत से ज्यादा है जिनमें 144 जिलों में यह प्रसार 10 से 80 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया। साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया कि राजधानी दिल्ली और हरियाणा पर फिलहाल ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यहां पिछले हफ्ते हर दिन 8 से 16 फीसदी तक सैंपल पॉजिटिव मिले हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 22 से लेकर 28 अप्रैल के दौरान राजधानी दिल्ली में 16 जबकि हरियाणा में 9 प्रतिशत तक सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। इतना ही नहीं, छत्तीसगढ़, गोवा, चंडीगढ़ और तमिलनाडु में 5 से 8 प्रतिशत के बीच लोग संक्रमित मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया है कि राष्ट्रीय स्तर पर भले ही कोरोना के दैनिक मामलों में कमी देखी गई है, लेकिन जिला स्तर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर हमारी कोशिश कम नहीं होने चाहिए।

वहीं मंत्रालय के मुताबिक, देश के 144 जिलों में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से काफी ज्यादा है जबकि 113 जिलों में यह दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। इसके अलावा देश के तकरीबन 444 जिलों में कोरोना का संक्रमण 5 फीसदी से कम है। वहीं अधिकारियों ने कहा है कि जिन जिलों में प्रसार ज्यादा है, उन्हें येलो जोन में रखते हुए प्रशासन के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए।

50 हजार से कम हुए कोविड के सक्रिय मामले

जानकारी के मुताबिक तकरीबन 12 हफ्ते बाद कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट देखने को मिले है और साथ ही सक्रिय मरीज भी अब 50 हजार से कम हो चुके हैं। कल रविवार को देश में कोरोना वायरस के लगभग 5,874 नए मामले सामने आए, जबकि सक्रिय मामले 49,015 हो गए हैं। इस बीच कोरोना से 25 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ अब मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,31,533 हो गई है। इतना ही नहीं कल अकेले केरल में बीमारी के कारण 9 लोगों की मौत हुई है। वहीं कोरोना के मामलों में कमी और इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद राष्ट्रीय कोरोना रिकवरी दर 98.71 फीसदी दर्ज की गई है, जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज की गई है।

 

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, मारे गए 3 नक्सली

PM Modi की सुरक्षा में बड़ी चूक, मैसूर में रोडशो के दौरान काफिले की ओर फेंका मोबाइल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन