April 23, 2024
  • होम
  • Corona new varient: कोरोना के नए वैरिएंट के ये हैं 10 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा

Corona new varient: कोरोना के नए वैरिएंट के ये हैं 10 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : December 23, 2023, 5:07 pm IST

नई दिल्लीः कोरोना ने एक फिर से लोगों के जहन में चिंता डाल दिया है। बता दें कि कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 एक बार फिर से पैर पसारने लगा है। दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ संगठन की एक रिपोर्ट ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। संगठन के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में कोविड के नए केस में 52 फीसदी का इजाफा हुआ है। अब रिपोर्ट आने के बाद एक बार फिर भारत सरकार सतर्क हो गई है। कोविड के मामले पर नजर बनाए हुई है लेकिन सवाल उठने लगा है कि क्या कोरोना एक बार फिर से भयावह होने वाला है।

24 घंटे में मरीजों का हुआ इजाफा

कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए डब्लूएचओ ने आग्रह किया है कि अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें। नियमों के मुताबिक सावधानी बरते। अपने हाथों को स्वच्छ रखें और घर में खुला हवा आने दें। कोविड को लेकर जारी इस सलाह को इसलिए भी गंभीरता से लिया जा रहा है क्योंकि भारत में एक बार फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 423 मामले मिले हैं। इनमें से 266 नए मामले केरल में दर्ज किए गए हैं।

नए वैरिएंट के 10 लक्षण

वहीं केरल के बाद सबसे ज्यादा कोविड मरीज कर्नाटक में मिला है। राज्य में 70 नए मामले सामने आए है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड के पांच नए केस मिले है। कम से कम 12 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं। जानकारों का कहना है कि इससे घबराने की जरुरत नहीं है। साथ ही कोरोना के नए वैरिएंट के 10 लक्षण भी बताए गए है।

1.गले में दर्द या खराश होना
2.उल्टी-दस्त आना
3.माइग्रेन जैसा सिरदर्द होना
4.गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
5.सांस लेने में कठिनाई
6.बार-बार तेज बुखार आना
7.लगातार खांसी आना
8.जल्दी थकान आना
9.नाक बंद होना
10.नाक का बहना

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन