May 21, 2024
  • होम
  • Chaitra Durga Ashtami: जानें चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी कब

Chaitra Durga Ashtami: जानें चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी कब

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : April 16, 2024, 12:02 pm IST

नई दिल्ली: चैत्र दुर्गा अष्टमी को महाअष्टमी भी कहा जाता है, जो हिंदू परंपरा में महत्वपूर्ण अनुष्ठान है. वैसे तो नवरात्रि के हर दिन का खास महत्व होता है, लेकिन आखिरी के तीन दिन सप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं. अष्टमी और नवमी पर घर-घर में पूजा, हवन, कन्या पूजन आदि धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं. वहीं जो लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं वे अष्टमी-नवमी पर इसका पारण करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में दुर्गा अष्टमी और महानवमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व…

चैत्र दुर्गा अष्टमी की तिथि

Chaitra Navratri
Chaitra Navratri

इस वर्ष चैत्र दुर्गा अष्टमी का महत्वपूर्ण तिथि 16 अप्रैल, 2024 मंगलवार को बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा, पंचांग के मुताबिक इस अवसर को मनाने का शुभ समय इस प्रकार है:

अष्टमी तिथि समाप्त – 16 अप्रैल 2024 को 13:23 बजे तक

चैत्र दुर्गा अष्टमी का महत्व

हिंदू परंपरा में चैत्र दुर्गा अष्टमी का गहरा महत्व है क्योंकि यह माँ दुर्गा के माथे से देवी चामुंडा के उद्भव की याद दिलाती है. चामुंडा ने तब राक्षसों चंदा, मुंडा और रक्तबीज को हराया, जो महिषासुर के सहयोगी थे. महाअष्टमी पर दुर्गा पूजा अनुष्ठानों के दौरान, भक्त 64 योगिनियों और अष्ट शक्ति या मातृकाओं की पूजा करते हैं, जो देवी दुर्गा के आठ उग्र रूपों का प्रतिनिधित्व करती हैं. ये आठ शक्तियों में ब्राह्मणी, महेश्वरी, कौमारी, वैष्णवी, वाराही, नरसिंघी, इंद्राणी और चामुंडा शामिल हैं.

also read

Aaj ka Rashifal: मकर और कुंभ राशि वालों की जिंदगी में आ सकती है कोई खुशखबरी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन