June 21, 2024
  • होम
  • पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में हो सकती है बड़ी गिरावट, केंद्र सरकार कर रही तैयारी

पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में हो सकती है बड़ी गिरावट, केंद्र सरकार कर रही तैयारी

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : November 14, 2022, 8:52 pm IST

नई दिल्ली. आम आदमी को बढ़ती महंगाई से आने वाले दिनों में राहत मिल सकती है. अब अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट भी आ सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के तैयारी कर रही है ऐसे में पेट्रोल डीज़ल के दाम में कमी आ सकती है. यह जानकारी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी है.

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए राज्य सरकारों का सहमत होना बहुत जरूरी है और अगर राज्य सरकारें इस दिशा में पहल करती हैं तो केंद्र सरकार भी इसके लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा-हम पहले से ही इसकी तैयारी कर रहे हैं.

लम्बे समय से पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग की जा रही है, इसी बीच पेट्रोलियम मंत्री ने इस बात की आशंका जताई कि राज्यों के बीच इसपर सहमति बनने की संभावना बहुत कम है लेकिन अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल डीज़ल के दाम कम हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि राज्यों के राजस्व का प्रमुख स्रोत शराब एवं पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाला कर ही होता है इसलिए राज्य सरकार इसके लिए राज़ी नहीं है.

खुदरा महंगाई दर में आई गिरावट

देश में खुदरा महंगाई लगातार आठ महीनों से भारतीय रिजर्व बैंक के तय किए गए अनुमान से काफी आगे निकल गई थी, सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी इसे 7 फीसदी से नीचे लाना संभव नहीं हो पा रहा था. इसके लिए सरकार और आरबीआई लगातार कोशिश भी कर रही थी, ऐसे में अब आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, अक्टूबर में राहत भरी खबर आई और CPI लंबे समय बाद आखिरकार 7 फीसदी से नीचे आ गई, सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर 2022 में खुदरा महंगाई दर घटकर 6.77 फीसदी हो गई है, इससे पहले सितंबर महीने में यह आंकड़ा 7.41 फीसदी पहुँच गया था.

दुनिया की दो तिहाई जनसंख्या और 85% ग्लोबल GDP पर कंट्रोल, जानिए क्या है G-20 समूह?

RAVEER-DEEPIKA:एक किस से शुरु हुई दीपिका-रणवीर की लव स्टोरी, डायरेक्टर के रोकने पर भी नहीं रुके

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन