May 21, 2024
  • होम
  • क्या इनकम टैक्स अदा करने वाले किसान उठा सकते हैं PM Kisan Yojana का लाभ?

क्या इनकम टैक्स अदा करने वाले किसान उठा सकते हैं PM Kisan Yojana का लाभ?

नई दिल्ली: भारत सरकार देश के गरीब किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। यह भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

क्या है ये योजना?

6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता हर साल किसानों के खातों में तीन किस्तों के रूप में जारी की जाती है। प्रत्येक किस्त 4 महीने के अंतराल पर जारी की जाती है। सरकार प्रत्येक किस्त के तहत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की रकम ट्रांसफर करती है. अब तक सरकार किसानों के खातों में कुल 16 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है. सरकार कुछ महीनों बाद 17वीं किस्त भी जारी करेगी.

कौन से किसान लाभ ले सकते हैं?

कई किसानों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या इनकम टैक्स भरने वाले किसान भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं. ऐसे में ये खबर खास आपके लिए है.आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो किसान इनकम टैक्स भरते हैं। वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

17 वीं किस्त कब?

देशभर के कई किसान सवाल कर रहे हैं कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव के बाद जून या जुलाई महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर करने को लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन