June 26, 2024
  • होम
  • Britain:इजरायल दौरे के बीच ऋषि सुनक को लगा झटका, उनकी पार्टी को पहुंचा नुकसान

Britain:इजरायल दौरे के बीच ऋषि सुनक को लगा झटका, उनकी पार्टी को पहुंचा नुकसान

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : October 20, 2023, 5:41 pm IST

नई दिल्लीः इंग्लैंड के पीएम ऋषि सुनक इन दिनों इजरायल के दौरे पर है। इसी बीच ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। उनकी पार्टी को दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि उसे मिड बेडफोर्डशायर और टेमवर्थ में विपक्षी लेबर पार्टी के हाथों हार झेलनी पड़ी है। दो सीटें जीतने के बाद लेबर पार्टी नेता कीर स्टार्मर ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी राजनीतिक मानचित्र को फिर से तैयार करने में जुटी है।

ये सीटे पहली बार जीती है लेबर पार्टी

लेबर पार्टी ने मिड बेडफोर्डशायर में टैमबर्ग में टोरी बहुमत को पार करते हुए पहली बार सीट जीती और टैमबर्ग में टोरीज पार्टी को लेबर पार्टी ने 23.9 प्रतीशत से हराया। लेबर पार्टी नेता स्टार्मर ने कहा कि टोरी के इन गढ़ो में जीत से पता चलता है कि लोग भारी बदलाव चाहते हैं और लेबर पार्टी में अपना विश्वास रखते है।

2024 में होना है आम चुनाव

बता दें कि इंग्लैंड में आम चुनाव वर्ष 2024 में होना है। आम चुनाव से पहले होने वाले उपचुनावों को मतदाताओं के मूड को बदलाव की ओर ले जाने का मन बना रहा है। यह ऐतिहासिक परिणाम कंजरवेटिव पार्टी के लिए अब तक उपचुनावों में दूसरी सबसे बड़ी हार है। ऐसे में ये नतीजे 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले लेबर पार्टी के लिए राहत भरा खबर है।

वहीं कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष ग्रेग हैंड्स ने कहा कि परिणाम निराशाजनक है लेकिन उन्होंने मतदाताओं को मतदान नहीं करने के लिए हार का जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने एक निजी चैनल को बताया कि मुझे लगता है कि यह सही है कि हमारे कई मतदाता सरकार से नाखुश है। हमे स्पष्ट रुप से उन्हें वापस जीतने के लिए एक काम करना है।

इन वजह से हारे दोनों सीट

बताया जा रहा है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री और बोरिस जॉनसन के वफादार नादिन डोरिस के मिड बेडफोर्डशायर में लंबे समय पहले इस्तीफा देने से पूर्वी इंग्लैंड सीट को काफी नुकसान पहुंचा है। वेस्ट मिडलैंड्स के टैमवर्थ में सांसद क्रिस पिंचर ने शराब पीकर दुर्व्यवहार करने के आरोप में इस्तीफा दे दिया था। ग्रेग हैंड्स ने स्वीकार किया कि उपचुनावों की पृष्ठभूमि के बारे में मतदाताओं के बीच स्थानीय स्तर पर “रोष” टोरी की हार के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार रहा है।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन