Friday, February 3, 2023
spot_img

बिहार: JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आज आखिरी दिन, CM नीतीश को लेकर हो सकती है बड़ी घोषणा

बिहार:

पटना। बिहार की राजधानी पटना में जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आज आखिरी दिन है। जदयू मुख्यालय में हो रही इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत पार्टी के कई बड़े नेता और 250 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं

जदयू राष्ट्रीय परिषद की इस बैठक में आज सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद कई बड़ी घोषणाएं हो सकती है। जिसमें सीएम नीतीश के 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी, गुजरात, हिमाचल प्रदेश में पार्टी के विधानसभा चुनाव लड़ने पर फैसला लिया जा सकता है।

मणिपुर में पार्टी को बड़ा झटका

बिहार में बीजेपी के साथ नाता तोड़कर राजद-कांग्रेस महागठबंधन के साथ सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार को मणिपुर में बड़ा झटका लगा है। मणिपुर में जनता दल यूनाइटेड के पांच विधायक सत्ताधारी पार्टी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। राष्ट्रीय राजनीति में पांव पसारने के बारें में सोच रहे बिहार के मुख्यमंत्री के लिए ये बड़ा सियासी नुकसान माना जा रहा है।

ये विधायक हुए बीजेपी में शामिल

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले विधायकों में एन सनाते, केएच जॉयकिशन, मोहम्मद अछबउद्दीन, राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक एएम खाउटे और थांगजाम अरूण कुमार शामिल हैं। बताया जा रहा है कि एएम खाउटे और थांगजाम अरुण कुमार विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता से टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन सफलता नहीं मिलने पर वो जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गए थे।

JDU ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी

बता दें कि इसी साल हुए मणिपुर विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने पूरे राज्य में 38 प्रत्याशी खड़े किए थे। जिसमें 6 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी। इनमें अब 5 विधायक बीजेपी का दामन थाम चुके हैं। वहीं, अभी एक विधायक जेडीयू में ही है।

अरूणाचल में भी हुआ था खेला

गौरतलब है कि इससे पहले जनता दल यूनाइटेड के साथ अरूणाचल प्रदेश में भी खेला हुआ था। पार्टी के सभी 7 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। साल 2019 में हुए अरूणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने 7 सीटें जीती थीं और वो चुनावी नतीजों के बाद राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन बाद में जेडीयू के सभी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news