May 26, 2024
  • होम
  • Bihar: थोड़ी देर में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट, JDU के 3 और BJP-RJD के 2-2 विधायक नहीं पहुंचे विधानसभा

Bihar: थोड़ी देर में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट, JDU के 3 और BJP-RJD के 2-2 विधायक नहीं पहुंचे विधानसभा

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : February 12, 2024, 1:35 pm IST

पटना: बिहार में आज नई सरकार का फ्लोर टेस्ट होगा. इस बीच विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर इस वक्त विधानसभा के सेंट्रल हाल में अभिभाषण दे रहे हैं. राज्यपाल का अभिभाषण खत्म होने के बाद स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी. स्पीकर के खिलाफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से अविश्वास का संकल्प दिया गया है. स्पीकर के हटने के बाद सीएम नीतीश कुमार सदन में विश्वास मत पेश करेंगे. इस दौरान पक्ष और विरोध में विधायक मत डालेंगे.

कई विधायक नहीं पहुंचे विधानसभा

वहीं, सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि नीतीश की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) के 3 विधायक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं, जिसमें बीमा भारती, संजीव कुमार और दिलीप राय शामिल हैं. इसके अलावा भाजपा की दो महिला विधायक रश्मि वर्मा और भगीरथी देवी भी अभी तक विधानसभा नहीं पहुंची हैं. उधर, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) से चेतन आनंद और नीलम देवी भी सदन नहीं पहुंची हैं.

जानें क्या है दोनों पक्षों का समीकरण

एनडीए- बिहार विधानसभा में कुल 243 विधायक हैं और बहुमत साबित करने के लिए 122 विधायकों की आवस्यकता है. इनमें भाजपा के 78, जेडीयू के 45, जीतन राम मांझी की पार्टी हम के चार तथा एक निर्दलीय विधायक सरकार के साथ हैं. ऐसे में एनडीए गठबंधन में सीटों की कुल संख्या 128 हो जाती है.

महागठबंधन- वहीं विपक्ष में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट ने जीतन राम मांझी पर डोरे डाले हैं. ऐसे में यदि जीतन राम मांझी यू-टर्न लेते हैं तो बिहार में सरकार पर संकट आ सकता है. हालांकि, जीतन राम मांझी का साफ-साफ कहना है कि वो एनडीए के साथ ही रहने वाले हैं. बिहार में एक विधायक सुमित सिंह निर्दलीय हैं और नीतीश कुमार ने उनको मंत्री बनाया है. अगर वो अपना समर्थन वापस लेते हैं तो विधायकों की संख्या 120 हो जाएगी. बता दें कि महागठबंधन के पास 114 विधायक हैं. इनमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19 तथा लेफ्ट के 16 विधायक हैं. वहीं एक सीट एआईएमआईएम की है.

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: Floor Test से पहले BJP में टेंशन! पार्टी ने बुलाई बैठक

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन