April 12, 2024
  • होम
  • दिल्ली के मुंडका अग्निकांड मामले में होगी बड़ी कार्रवाई, इन अधिकारियों की खैर नहीं

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड मामले में होगी बड़ी कार्रवाई, इन अधिकारियों की खैर नहीं

दिल्ली के मुंडका अग्निकांड मामले में होगी बड़ी कार्रवाई, इन अधिकारियों की खैर नहीं

नई दिल्ली। पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में शुक्रवार को एक इमारत में लगी आग में 27 लोगों की जान चली गई, इस मामले में दोषी अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। मिली ताजा जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि मुंडका आग की घटना में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के 3 अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। वहीं 2011 में पहली बार अवैध निर्माण करने वाले जूनियर इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जांच के दायरे में आरोपी

वहीं इस बात की जानकारी मिली है कि फैक्ट्री बिना लाइसेंस के चल रही थी। जाहिर है यह सब स्थानीय निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से हुआ होगा। ऐसे में आरोपितों को भी कार्रवाई के दायरे में लाया जाएगा।

निगम आयुक्त संजय गोयल के शनिवार को 48 घंटे में जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। क्षेत्रीय उपायुक्त ने रिपोर्ट अपर आयुक्त को भेज दी है। चूंकि सोमवार को सरकारी अवकाश था। ऐसे में निगम मुख्यालय नहीं खुलने से रिपोर्ट आयुक्त तक नहीं पहुंच पाई। मंगलवार को कार्यालय खुलते ही नगर आयुक्त के हस्ताक्षर से कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार क्षेत्र के लाइसेंस निरीक्षक और जोनल प्रशासनिक अधिकारी जांच के दायरे में आ सकते हैं। लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर संदीप कुमार, जिन पर जिम्मेदारी तय की जानी है, उनका 4 मई को तबादला कर दिया गया था, जबकि वे वार्ड में करीब तीन साल से तैनात थे। वहीं वार्ड में 10 दिन से लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर का पद खाली रखने के कारण अपर उपायुक्त पर कार्रवाई की तलवार भी लटकी हुई है।

अवैध फैक्ट्रियों को लेकर सर्वे शुरू

मुंडका की घटना के बाद अवैध कारखानों पर निगम का सर्वे शुरू हो गया है। लेकिन सरकारी अवकाश के कारण बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू नहीं हो सकी। मंगलवार को ये सर्वे और जोर पकड़ेगा। चिन्हित औद्योगिक क्षेत्रों में कारखाना अनुज्ञापन विभाग जांच करेगा, जबकि रिहायशी क्षेत्रों में चल रही अवैध फैक्ट्रियों की जांच क्षेत्रीय उपायुक्त की निगरानी में की जायेगी।

आप ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के मुंडका की एक इमारत में भीषण आग के लिए भारतीय जनता पार्टी शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम को जिम्मेदार ठहराया है। इस संबंध में आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा है कि सील किए गए भवन में नगर निगम की मिलीभगत से गतिविधियां जारी हैं.

यह भी पढ़ें :

नरेला: प्लास्टिक फैक्ट्री आग बुझाने का काम जारी, दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर मौजूद 

Horrific Road accident in Bahraich कारों की भिड़ंत में तीन की मौत,दो गंभीर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो