April 13, 2024
  • होम
  • Mann ki Baat 100 Episode: ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ और ‘सेल्फी विद डॉटर’ बने देश में लिंगानुपात सुधारने का कारण- पीएम

Mann ki Baat 100 Episode: ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ और ‘सेल्फी विद डॉटर’ बने देश में लिंगानुपात सुधारने का कारण- पीएम

नई दिल्ली :  पीएम मोदी ने 30 अप्रैल को देशवासियों के साथ ‘मन की बात’ की. मन की बात का यह 100 एपिसोड था. मन की बात में पीएम मोदी ने कई सारी बातों का उल्लेख किया. पीएम ने मन की बात में खास लोगों को जिक्र भी किया. सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरु करने वाले सुनील जगलाल का सबसे पहले जिक्र भी किया और उनसे बात भी की.

हरियाणा से आते हैं सुनील जगलाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुनील जगलाल ने उनके ऊपर काफी प्रभाव छोड़ा. उन्होंने कहा कि सुनील जगलाल हरियाणा से आते है जहां पर लिंगानुपात काफी कम है. हरियाणा में लड़कियों का कम होना चिंता का विषय बना है. पीएम मोदी ने हरियाणा से ही बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरु किया था.

पीएम ने सुनील जगलाल से की बात

मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सेल्फी विद डॉटर अभियान को शुरु करने वाले सुनील जगलाल से बात की. पीएम ने सुनील जगलला की बेटियों का भी हालचाल पूछा. जगलाल की बेटियां 7वीं और 8वीं कक्षा में पढ़ती हैं.

विजय दशमी के दिन शुरु हुआ था मन की बात

बीजेपी सरकार 2014 में सत्ता पर काबिज हुई थी. उसी साल पीएम मोदी ने विजय दशमी के दिन यानी 3 अक्टूबर 2014 को पहली बार देशवासियों से मन की बात की थी. पीएम ने अपने पहले एपिसोड में कहा था कि ये पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का हैं.

विदेशी भाषाओं में भी हुआ प्रसारण

मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण 11 विदेशी भाषाओं में भी होता है जिनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल है. इसी के साथ 22 भारतीय भाषाओं पर 29 बोलियों में भी होता है.

100 करोड़ से अधिक दर्शको ने सुना

मीडिय रिपोर्ट के अनुसार मन की बात कार्यक्रम को 100 करोड़ से अधिक दर्शक ने कम से कम एक बार जरुर सुना है. इस कार्यक्रम को पूरे देश के राजभवनों में सीधा प्रसारण किया गया.

Mann ki Baat ने कई जन आंदोलनों को दिया जन्म, रिकॉर्डिंग के दौरान हो गया था भावुक – पीएम मोदी

Mann ki Baat: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह की मौजदूगी में लंदन के इंडिया हाउस में सुनी गई मन की बात

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो