April 12, 2024
  • होम
  • अयोध्या: रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, 22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या: रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, 22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या/लखनऊ: प्राण प्रतिष्ठा से पहले 18 जनवरी को पूरे विधि-विधान से रामलला के विग्रह को नवनिर्मित भव्य मंदिर के गर्भगृह में विराजमान कर दिया गया है, जिसकी पहली तस्वीर रामलला के गर्भगृह से सामने आ गई है. सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हो गया है. इस तस्वीर में रामलला गर्भगृह में बालस्वरूप में नजर आ रहे हैं।

राम मंदिर के लिए इस मूर्ति को कर्नाटक प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है. वहीं 18 जनवरी को रामलला को गर्भगृह में विराजमान करने से पहले विभिन्न संस्कार और पूजन किए गए हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए विशेष रूप से काशी से आए पुरोहितों ने पूरे विधि विधान के साथ कार्यक्रम को संपन्न कराया. यह पूरा कार्यक्रम खत्म होने के बाद 18 जनवरी को रामलला के गर्भगृह से पहली तस्वीर सामने आई है।

परिसर में आ चुकी है मूर्तियां

आपको बता दें कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में विभिन्न अनुष्ठानों के बीच प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न कराया जाएगा. इस संबंध में एक पुरोहित ने बताया कि प्रतिमा को 21 जनवरी तक जीवनदायी तत्वों से सुवासित कराया जाएगा, जिसका क्रम 18 जनवरी से शुरू हो गया. वहीं गर्भगृह में भगवान चल के साथ अचल स्वरूप में भी विराजमान होंगे. दोनों प्रतिमाएं 17 जनवरी को ही परिसर में पहुंच चुकी थी. वहीं गर्भगृह में श्यामवर्णी अचल प्रतिमा स्थापना की गई. साथ दोनों ही प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा का संस्कार शुरू हो गया।

यह भी पढ़े : 

The Kerala Story: अदा शर्मा ने केरला स्टोरी के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कही ये बात

सेना की महिला अधिकारी अब चलाएगीं तोप और रॉकेट,आर्टिलरी रेजीमेंट में पहले बैच को मिला कमीशन

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो