April 16, 2024
  • होम
  • 42 साल तक अपनी आवाज से लोगों को रेडियो का दीवाना बनाने वाले अमीन सयानी का निधन

42 साल तक अपनी आवाज से लोगों को रेडियो का दीवाना बनाने वाले अमीन सयानी का निधन

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : February 21, 2024, 3:34 pm IST

नई दिल्ली: 42 सालों तक अपनी आवाज से लोगों को रेडियो का दीवाना बनाने वाले अमीन सयानी का निधन हो गया है. सयानी ने आज 91 साल की उम्र में मुंबई के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली है. उनके बेटे रजिल ने बताया कि अमीन को मंगलवार की शाम हार्ट अटैक आया था, इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन डॉक्टर्स उन्हें नहीं बचा सके. बता दें कि अमीन सयानी ने साल 1952 से 1994 तक रेडियो के मशहूर शो ‘गीतमाला’ को होस्ट किया था. इस रेडियो शो को देशभर में काफी लोकप्रियता मिली थी.

50 हजार से ज्यादा रेडियो प्रोग्राम किए होस्ट

बता दें कि अमीन सयानी ने एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर कई रिकॉर्ड बनाए. उन्होंने 50 हजार से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम को होस्ट किए. इसके साथ ही सयानी का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. इसके साथ ही वे कई फिल्मों में रेडियो अनाउंसर के तौर पर भी नजर आए हैं. जिनमें भूत बंगला, बॉक्सर, तीन देवियां’ और कत्ल जैसी फिल्में शामिल हैं.

पीएम ने सयानी के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमीन सयानी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा है, ‘अमीन सयानी जी की सुनहरी आवाज में वो खूबसूरती और गर्मजोशी थी, जिसने उन्हें कई पीढ़ियों के लोगों से जोड़े रखा. अपने काम के जरिए वे भारतीय ब्रॉडकास्टिंग की दुनिया में क्रांति लाए और अपने श्रोताओं के साथ खास बॉन्ड बनाया. उनके जाने से दुखी हूं. उनके परिवार, चाहने वालों और सभी रेडियो प्रेमियों को सांत्वनाएं. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो