April 16, 2024
  • होम
  • सुबह की 10 बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया का पूरा अपडेट

सुबह की 10 बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया का पूरा अपडेट

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : February 28, 2024, 8:59 am IST

नई दिल्ली। यहां पढ़ें आज सुबह की 10 बड़ी खबरें

हटाए जा सकते हैं सीएम सुक्खू

हिमाचल प्रदेश में बड़ा सियासी उलटफेर हो सकता है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री पद गंवाना पड़ सकता है। खबरों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इसको लेकर राहुल गांधी से बात की है। ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों के बीच सीएम बदलने को लेकर बात हुई है।

जयराम ठाकुर ने राज्यपाल से की मुलाकात

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर समेत भाजपा के विधायकों ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से राजभवन में मुलाकात की है। खबरों के मुताबिक इस दौरान जयराम ठाकुर ने डिवीजन की मागं की।

20 विधायक सीएम सुक्खू के खिलाफ

खबरों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 20 विधायक सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को हटाना चाहते हैं। ये विधायक सीएम को बदलने की मांग कर रहे हैं। इस बीच जो कांग्रेस के नाराज विधायक हैं उनसे डीके शिवकुमार तथा भूपेंद्र सिंह हुड्डा बात करेंगे।

जयराम ठाकुर का कांग्रेस पर हमला

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि विधानसभा में उनकी बात नहीं सुनी जा रही है। उन्होंने कहा कि जब भी हम वित्तीय विधेयक के दौरान मतविभाजन की मांग करते हैं तो इसकी इजाजत नहीं दी जाती है।

उत्तर भारत में अचानक बदला मौसम

उत्तर भारत के मौसम में एक बार फिर बदलाव आया है और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में दिखने लगा है। दिल्ली-एनसीआर के मौसम में अचानक सर्दी बढ़ गई है तथा तेज हवाएं चल रही हैं, वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में आज यानी बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग पहाड़ी तूफानों के साथ गरज के साथ बारिश की उम्मीद है।

माली में पुल से नीचे गिरी बस, 31 लोगों की गई जान

अफ्रीकी देश माली में एक बस पुल से नीचे गिर गई है। इस हादसे में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, वहीं 10 लोगों के घायल होने की खबर है। ये घटना केनीबा इलाके में उस वक्त हुई, जब एक बस नदी पर बने पुल से नीचे गिर गई। घटना को लेकर परिवहन मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार (27 फरवरी) को माली में 31 लोगों की जान चली गई और 10 अन्य घायल हो गए।

CUET-UG आवेदन प्रक्रिया शुरू

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-यूजी) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। गौरतलब है कि यह परीक्षा 15 से 31 मई तक हाइब्रिड फॉर्मेट में रोजाना दो से तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के रिजल्ट 30 जून को घोषित किए जाएंगे. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मंगलवार को इसका एलान किया।

जर्मन सिंगर कैसेंड्रा माई से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के पल्लदम में जर्मन गायिका कैसेंड्रा मे स्पिट्जमैन और उनकी मां से मुलाकात की. बता दें कि इस दौरान कैसेंड्रा ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने ‘अच्युतम केशवम दामोदरम’ और एक तमिल गाना भी गाया, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो गए. वीडियो में कैसेंड्रा का गाना सुनकर पीएम मंत्रमुग्ध नज़र आए।

राज्यसभा चुनाव के नतीजे

यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने 8 और समाजवादी पार्टी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसमें सबसे ज्यादा वोट सपा उम्मीदवार जया बच्चन को 41 मिले हैं. साथ ही समाजवादी पार्टी के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं। वहीं भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ को 29 वोट मिले हैं, दूसरी वरीयता के आधार पर पह जीते हैं.

कांग्रेस और राजद के 3 विधायकों ने थामा बीजेपी का दामन

बिहार में विपक्षी महागठबंधन को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के तीन विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है. बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने तीनों विधायकों को पार्टी में शामिल करवाया है. बता दें कि इन विधायकों में कांग्रेस से मुरारी गौतम और सिद्धार्थ सौरव ने भाजपा जॉइन किया है.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो